Fact Check: क्या देवेंद्र फडणवीस ने करवाई बाबा सिद्दीकी की हत्या? जानें वायरल पोस्टर का पूरा सच

2 hours ago 1
Fact Check.- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT Fact Check.

Fact Check: इन दिनों सोशल मीडिया पर किसी भी बात को गलत दावे के साथ पेश करना बहुत ही आसान है। हालांकि इसका बहुत ज्यादा नुकसान भी होता है और ये खतरनाक है। फेक खबरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो जाती हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने करवाई है। ये पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। इस पोस्ट के जरिए ये दावा किया जा रहा है कि एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने करवाई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ऐसी ही एक पोस्ट के कैप्शन में लिखा है 'महाराष्ट्र सरकार के एक पूर्व मंत्री, राजनेता व उद्योगपति बाबा सिद्दीकी की हत्या की गई। 24 घंटे भी नहीं बीते कि पूरी मुंबई में BJP नेता महाराष्ट्र के गृहमंत्री व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की फोटो के साथ पोस्टर लगा दिया गया "बदला पूरा"। इसका मतलब हुआ कि ये हत्या फडणवीस ने करवाई है? एक गृहमंत्री और उपमुख्यमंत्री का ऐसा पोस्टर पूरे शहर में बिना उसकी मर्जी के क्या कोई लगा सकता है? किस दिशा में जा रहा है देश? ईश्वर रक्षा करे अब इस देश की।'

Image Source : SCREENSHOT

वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही थी और इसे बाबा सिद्दीकी मर्डर से जोड़कर दिखाया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। इसी पड़ताल के दौरान जब हमने गूगल सर्च किया तो कई वेबसाइट्स पर इस फोटो से जुड़े आर्टिकल्स मिले, जिनके अनुसार ये पोस्टर बाबा सिद्दीकी के मर्डर के बाद नहीं बल्कि बदलापुर में यौन शोषण के आरोपी अक्षय शिंदे के एनकाउंटर के बाद लगाए गए थे। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक 25 सितंबर को ये तस्वीर ली गई थी, जबकि बाबा सिद्दीकी का मर्डर 12 अक्टूबर की रात को किया गया था। 

Image Source : SCREENSHOT (HT)

हिंदुस्तान टाइम्स में पब्लिश आर्टिकल का स्क्रीनशॉट।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्टर वाली तस्वीर बाबा सिद्दीकी के मर्डर के बाद नहीं बल्कि बदलापुर मामले में आरोपी के एनकाउंटर के बाद लगाई गई थीं। सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ इस पोस्ट को वायरल किया जा रहा था, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में वायरल हो रही इस पोस्ट का दावा झूठा निकला।

यह भी पढ़ें- 

Fact Check: राहुल गांधी से मिलकर नीतीश कुमार फिर करेंगे खेला! जानिए इस वायरल फोटो की सच्चाई

Fact Check: बहराइच हिंसा में मारे गए युवक के आरोपियों की एनकाउंटर में हुई मौत? सोशल मीडिया पर किया जा रहा फर्जी दावा

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article