INDvNZ: भारत पर हार का खतरा, 12 साल में पहली बार... आखिरी बार किसने दी शिकस्त

2 hours ago 1

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम पर 12 साल में पहली बार घरेलू टेस्ट सीरीज हारने का खतरा मंडरा रहा है. भारत की यह हालत न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई है. न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मजबूत पकड़ बना ली है. मेहमान टीम ने भारत को 156 के स्कोर पर समेटने के बाद पहली पारी में 103 रन की बढ़त ली. न्यूजीलैंड ने इसके बाद दूसरी पारी में भी 5 विकेट खोकर 198 से ज्यादा रन बना लिए हैं. इस तरह उसकी कुल बढ़त 301 रन की हो गई है. कीवी टीम ने भारत से पहला टेस्ट भी जीता है.

तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहे न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में बेहतरीन खेल दिखाया. उसने पुणे की टर्निंग पिच पर पहली पारी में 259 रन बनाए. इसके बाद भारत को पहली पारी में 156 रन पर ढेर कर दिया. भारतीय बैटर्स की बुरा गत बनाने में मिचेल सैंटनर सबसे आगे रहे. उन्होंने 7 बल्लेबाजों को आउट किया.

न्यूजीलैंड के पास पहली सीरीज जीतने का मौका
न्यूजीलैंड अगर भारत को दूसरा टेस्ट हराता है तो इतिहास बनेगा. न्यूजीलैंड ने आज तक भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. अगर वह पुणे में जीता तो भारत में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतेगा. अगर ऐसा होता है तो यह भारत की घरेलू सरजमीं पर 12 साल में पहली सीरीज हार भी होगी. न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर 1955 से आ रही है लेकिन सीरीज जीत का उसका सपना अभी बाकी है.

आखिरी बार इंग्लैंड ने हराया था
भारत अपने घर पर आखिरी टेस्ट सीरीज 2012 में हारा था. तब इंग्लैंड ने भारत को 4 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था. भारत को अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ हार से बचना है तो चौथी पारी में 290 से ज्यादा रन बनाने होंगे, जो टर्निंग ट्रैक पर आसान नहीं होने वाले हैं.

टीम इंडिया के घर में 3 बड़े रन चेज
विरुद्धलक्ष्यस्थानवर्ष
इंग्लैंड387/4चेन्नई2008
वेस्टइंडीज276/5दिल्ली1987
वेस्टइंडीज276/5दिल्ली2011

पहले टेस्ट की दूसरी पारी जगाती है उम्मीद
भारत ने बेंगलुरू टेस्ट मैच में पहली पारी में 46 रन पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में 462 का स्कोर बनाया था. यानी भारत ने पहली पारी के मुकाबले दूसरी पारी में 416 रन ज्यादा बनाए थे. ऐसे में भारतीय क्रिकेटप्रेमी पुणे टेस्ट मैच में रोहित ब्रिगेड से जीत की उम्मीद कर सकते हैं. क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं होता. भारत जीत भी सकता है. लेकिन फिलहाल मैच में न्यूजीलैंड हावी है.

घर में 300 से बड़ा रनचेज सिर्फ एक बार 
भारत ने 92 साल के अपने टेस्ट इतिहास में अपनी सरजमीं पर सिर्फ एक बार 300 से बड़ा रन चेज किया है. भारत ने यह कमाल 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था. तब उसने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 387 रन का लक्ष्य हासिल कर मैच जीता था. भारत इसके अलावा 1987 और 2011 में दिल्ली में 276 रन के लक्ष्य का पीछा करके मैच जीत चुका है. भारत ने ये दोनों मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ जीते थे.

Tags: India Vs England, India vs caller zealand, Indian Cricket Team, New Zealand, Team india

FIRST PUBLISHED :

October 25, 2024, 16:40 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article