इस नकल गैंग ने चौंकाया, ऐसी जगह लगाते थे ब्‍लूटूथ डिवाइस, कोई सोच नहीं सकता

2 hours ago 1

विष्‍णु शर्मा
जयपुर.
राजस्थान में एसओजी ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल व फर्जीवाड़ा करने वाली गैंग्स पर शिकंजा कसा है. इन सभी के बीच सबसे खास है प्रदेश में नकल करवाने वाली ब्लूटूथ गैंग जिसने नकल में पेपर सॉल्व के लिए टैक्नोलोजी का इस्तेमाल कर ब्लूटूथ से नकल करवाने का तरीका इजाद किया था. ये सिर पर विग, पैरों की चप्‍पल और अंडरगारमेंट्स में ब्‍लूटूथ डिवाइस लगाकर एक साथ 32 लोगों को नकल कराते थे. पुलिस ने गैंग के सरगना तुलछाराम कालेर समेत अन्‍य को पकड़ लिया है. इन आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया है.

तुलछाराम कालेर नकल गैंग का कोई छोटा-मोटा गुर्गा नहीं बल्कि ब्लूटूथ गैंग का सरगना है . तुलछाराम पर आरोप है कि ना जाने कितनी ही प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों से मोटी रकम वसूलकर ब्लूटूथ से नकल करवाई और उनका चयन करवाया. हाल ही में राजस्व भर्ती परीक्षा और अधिशाषी अधिकारी भर्ती परीक्षा 2022 में एसओजी ने तुलछाराम कालेर को प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया. वह 29 अक्टूबर तक रिमांड पर चल रहा है.

ये भी पढ़ें: ट्रिक से घर के बाहर बुलाया, कन्‍फर्म किया नाम, फिर कहा- यू आर अंडर अरेस्‍ट, CBI एक्‍शन से मचा हड़कंप

 ब्लूटूथ गैंग का सरगना तुलछाराम है राजस्थान पुलिस में ऑफिसर का पति
ब्लूटूथ गैंग के सरगना तुलछाराम कालेर के प्रोफाइल की बात करें तो 57 वर्षीय तुलछाराम कालेर पहले भी भर्ती परीक्षाओं में नकल के मामले में गिरफ्तार हो चुका है. चुरु जिले में छापर थाना इलाके में रामपुर देवाणी गांव का रहने वाला तुलछाराम पढ़ने लिखने में कुछ अव्वल रहा है. बताया जा रहा है कि वर्ष 1991 में तुलछाराम पुलिस में भर्ती हुआ था. लेकिन हवाला की रकम रखने के मामले में उसे बर्खास्त किया गया. वर्ष 2007 में तेज तर्रार दिमाग वाले तुलछाराम ने आरएएस की परीक्षा देकर सलेक्शन हासिल किया. लेकिन वर्ष 2014 में रिश्तेदार की जगह डमी कैंडिडेट बनकर एसआई भर्ती का पेपर देते वक्त पकड़ा गया. वह अभी जयपुर में अजमेर रोड पर जयसिंहपुरा स्थित एक अपार्टमेंट में फ्लैट किराए से लेकर रहता है. यही नहीं, तुलछाराम की पत्नी भी राजस्थान पुलिस में एक सीनियर रैंक की महिला अफसर है.

एसओजी की जांच में हुआ खुलासा, ईओ भर्ती परीक्षा में नकल करवाई
प्रदेश में 14 मई 2023 को राजस्व अधिकारी ग्रेड सैकंड व अधिशाषी अधिकारी वर्ग चतुर्थ की भर्ती परीक्षा आरपीएससी द्वारा आयोजित करवाई गई थी. 111 पदों वाली इस भर्ती परीक्षा में आरपीएससी के संदेह और अन्य सबूतों के आधार पर एसओजी ने इस परीक्षा में नकल प्रकरण का खुलासा किया. 19 अक्टूबर को एसओजी की अलग-अलग टीमों ने राजस्थान में 3 जिलों में 30 जगहों पर छापेमारी कर 28 संदिग्धों को पकड़ा. एसओजी ने गहनता से पूछताछ की तो सामने आया कि ईओ भर्ती परीक्षा में ब्लूटूथ गैंग के सरगना तुलछाराम कालेर व गैंग के सदस्यों ने मिलकर पेपर लीक करवाया. इस पेपर को लाखों रुपए वसूलकर अभ्यर्थियों का परीक्षा से पहले ही पेपर उपलब्ध करवाया. यही नहीं ईओ भर्ती परीक्षा में गैंग ने अभ्यर्थियों को ब्लूटूथ की मदद से नकल भी करवाई.

ये भी पढ़ें: बैंक ने महिला को फोन करके बुलाया, दौड़ी-दौड़ी पहुंची वहां, नजारा देखकर फटी रह गई आंखें

ब्लूटूथ गैंग के सरगना, भतीजा, बेटा और भतीजे की पत्नी गिरफ्तार
एसओजी ने ब्लूटूथ से नकल का सनसनीखेज खुलासा कर तुलछाराम व उसके भतीजे पौरव कालेर सहित 15 ज्ञात और 8 अज्ञात अभ्यर्थियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया. फिर पेपर लीक व ब्लूटूथ का उपयोग कर नकल करने और नकल करवाने के षड़यंत्र में शामिल 11 अभ्यर्थियों सहित 17 आरोपियों को गिरफ्तार कर 25 अक्टूबर तक 5 दिन के रिमांड पर लिया. जिसमें एसओजी ने एसआई भर्ती परीक्षा में सलाखों के पीछे बंद ब्लूटूथ गैंग के सरगना तुलछाराम कालेर और ब्लूटूथ नकल गैंग में शामिल उसके भतीजे पौरव कालेर को भी प्रोडक्शन वारंट पर जेल से लाकर गिरफ्तार किया. यही नहीं, ईओ भर्ती में नकल केस में एसओजी ने पौरव कालेर की पत्नी भावना गोस्वामी और तुलछाराम के बेटे रामलाल को भी गिरफ्तार किया. तुलछाराम का बेटा रामलाल व भतीजे की बहू भावना दोनों ही सरकारी नौकरी में है.

सिर में लगी विग और पैरों में हवाई चप्पल में ब्लूटूथ लगाकर करवाई नकल
ब्लूटूथ गैंग का तरीका इजाद करने वाला तुलछाराम इतना शातिर है कि उसने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में कभी सिर पर लगी विग तो कभी पैरों में पहनी हुई हवाई चप्पल को काट कर ब्लूटूथ के उपकरण बेहद शातिर तरीके से लगवाए. अभ्यर्थियों को इन्हीं ब्लूटूथ की मदद से परीक्षा में प्रश्नों का आंसर नोट करवाया. बताया जा रहा है कि राजस्व भर्ती परीक्षा में तुलछाराम ने दिल्ली से विग खरीदी. स्पेशल तरीके से डिजाइन की गई विग में ब्लूटूथ छिपाकर नकल करवाई. इसमें पकड़ा गया.

नकल करवाने के लिए 32 मोबाइल फोन लगा एक डिवाइस तैयार किया
पुलिस अफसरों की मानें तो REET भर्ती परीक्षा 2021 में तुलछाराम का नाम सबसे पहले उजागर हुआ था जिसमें तुलछाराम व उसके साथियों ने अभ्यर्थियों ने स्पेशल डिजाइन कर तैयार हवाई चप्पलों में ब्लूटूथ डिवाइस लगाए. इसका एक रिमोटनुमा डिवाइस अभ्यर्थियों ने अंडरगारमेंट्स में छिपाया था. वहीं, महिला अभ्यर्थियों ने इस डिवाइस को छिपाने के लिए सेनेट्री पैड का इस्तेमाल किया. इसके लिए एक बारीक तार भी बनाया. वहीं, नकल करवाने के लिए 32 मोबाइल फोन लगा एक डिवाइस तैयार किया. इसमें 32 लोगों को एक साथ कॉल कर ब्लूटूथ के जरिए नकल करवाई जा सके.

Tags: Competitive exams, Jaipur latest quality today, Jaipur unrecorded news, Jaipur news, Jaipur police, Paper Leak, Rajasthan news, Rajasthan police

FIRST PUBLISHED :

October 27, 2024, 16:37 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article