किन कॉलेजों से हर साल निकलते हैं अधिकांश IAS, IPS, क्या है इसकी खासियत?

2 hours ago 1

भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करना लाखों युवाओं का सपना होता है. हर साल हजारों उम्मीदवार IAS, IPS, IFS और IRS अधिकारी बनने के लिए इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे होते हैं जो अपनी मेहनत और जुनून से इसे हासिल कर पाते हैं. भारत में एक ऐसा कॉलेज है जिसे “यूपीएससी का गढ़” कहा जाता है और यह हर साल सबसे अधिक संख्या में आईएएस और आईपीएस अधिकारी तैयार करता है. इस लेख में हम दिल्ली विश्वविद्यालय और उसके विभिन्न कॉलेजों का इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों पर प्रभाव को समझेंगे.

दिल्ली विश्वविद्यालय: UPSC की तैयारी का केंद्र
राष्ट्रीय राजधानी में स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) हमेशा से ही छात्रों के लिए एक प्रमुख शैक्षणिक स्थल रहा है. यह संस्थान राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, अंतर्राष्ट्रीय मामले, अंग्रेजी, विज्ञान, और पत्रकारिता जैसे कई विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करता है, जो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में सहायक साबित होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 1975 से 2014 के बीच लगभग 4,000 दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों ने यूपीएससी परीक्षा पास की है, जो देश में किसी भी अन्य संस्थान की तुलना में सबसे अधिक है.

यूपीएससी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रमुख कॉलेज
दिल्ली विश्वविद्यालय में कई ऐसे प्रतिष्ठित कॉलेज हैं जो यूपीएससी की तैयारी के लिए आदर्श माने जाते हैं. इनमें मिरांडा हाउस, सेंट स्टीफंस, लेडी श्री राम, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, गार्गी कॉलेज और कमला नेहरू कॉलेज प्रमुख हैं. इन कॉलेजों के अकादमिक वातावरण और अनुभवी फैकल्टी से छात्रों को अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलती है. एचटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी 2020 की परीक्षा में टॉप 20 में आने वाले पांच उम्मीदवारों ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी और अपनी सफलता का श्रेय यहां की शिक्षा प्रणाली को दिया था.

टीना और रिया डाबी: डीयू की सफलता की मिसाल
दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट करने वाली कई मशहूर हस्तियां यूपीएससी में टॉप रैंक हासिल कर चुकी हैं. यूपीएससी 2015 की टॉपर टीना डाबी और उनकी छोटी बहन रिया डाबी, दोनों ने लेडी श्री राम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है. रिया ने 2020 में ऑल इंडिया रैंक 15 हासिल की थी. डाबी बहनों ने अपनी सफलता में डीयू की पढ़ाई और समर्थन को महत्वपूर्ण बताया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय न केवल एक शैक्षिक संस्थान है बल्कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए प्रेरणा और तैयारी का एक प्रमुख केंद्र भी है. इसका समृद्ध इतिहास, कुशल फैकल्टी और गहन पाठ्यक्रम छात्रों को एक ऐसा शैक्षिक आधार प्रदान करते हैं, जिससे वे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें…
IIT Delhi से B.Tech, फिर NHAI में की नौकरी, अब IAS बनकर कर रहे हैं ये काम
IIM कामकाजी लोगों को पढ़ाई करने का दे रहा मौका, जॉब के साथ खुद को करें अपस्किल, ऐसे पाएं दाखिला

Tags: Delhi University, IAS Officer, IPS Officer, UPSC

FIRST PUBLISHED :

October 25, 2024, 18:22 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article