चमत्कारी है नागौर का यह मंदिर, भक्तों की सभी इच्छाएं होती हैं पूरी

1 hour ago 1

X

शिव

शिव बालाजी मंदिर

Nagaur: राजस्थान में ऐसे अनेकों मंदिर है जिनकी ख्याति दूर-दूर तक है. ये मंदिर अपनी अलग-अलग विशेषताओं के कारण जाने जाते हैं. ऐसा ही एक मंदिर नागौर में भी है. नावां क्षेत्र के निकटवर्ती गांव डोडिया- रामसिंहपुरा में शिव बालाजी का चमत्कारी मंदिर है. इस मंदिर में बालाजी की बहुत पुरानी मूर्ति है. इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि जो भी भक्त यहां नारियल बांधकर अपनी मनोकामना करते हैं, उसे शिव बालाजी जरूर पूरा करते हैं.

किसान मांगते हैं मन्नत
इस मंदिर में किसान नारियल लेकर आते हैं और यह मन्नत मांगते हैं कि उनके कुएं, बावड़ी और ट्यूबवेल की खुदाई में मीठा पानी आ जाए. इसके बाद मंगलवार और शनिवार को किसान नारियल के आधार पर खुदाई करते हैं और मीठा पानी ही निकलता है. इस दिन दूर-दराज से बड़ी संख्या में भक्त शिव बालाजी मंदिर आते हैं. बालाजी मंदिर परिसर में ही शिव परिवार भी विराजमान है. मंदिर के एक हिस्से में संत के पगलिये रखे हैं.

क्या है इस मंदिर का चमत्कार 
भक्त लक्ष्मी नारायण ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां पर बेरोजगार युवा और किसान आते हैं. बेरोजगार युवक रोजगार के लिए यहां पर मन्नत लेकर आते हैं और मंदिर परिसर में धागा बांधकर प्रार्थना करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में नौकरी के लिए मांगी गई अरदास जरूर पूरी होती है. इसके अलावा यहां किसान मंगलवार और शनिवार को नारियल लेकर आते हैं और अपने खेत परिसर में खुदाई से पहले यहां पर मीठे पानी की अरदास करते हैं चमत्कारी रूप से खुदाई में मीठा पानी निकलता है.

मंदिर की बनावट है बहुत विशेष
डोडिया- रामसिंहपुरा गांव से गुजरने वाली मुख्य सड़क पर ये भव्य मंदिर है जिसकी बनावट काफी आकर्षक है. मुख्य गेट पर राम सेवा वानर की भव्य व सुंदर आकृति बनी हुई है, जो भक्तों को आकर्षित करती है. मंदिर में कई अलग-अलग भाग हैं. मुख्य गेट के सामने ही गर्भ गृह है जिसका दरवाजा पूर्व दिशा में खुलता है. बगल में शिव परिवार विराजमान है. परिसर के चारों ओर कमरों वाला बरामदा बना है. मन्नत पूरी होने पर यहां भक्त भजन कीर्तन भी करते हैं.

दूर दूर से आते हैं भक्त 
नागौर-कुचामन क्षेत्र में स्थित इस शिव बालाजी मंदिर की ख्याति दूरदराज तक है. यहां अक्सर अलवर, भीलवाड़ा, नागौर, सीकर, जयपुर से बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां पर मंगलवार और शनिवार को जो अरदास करता है वह जरूर पूरी होती है. मंदिर में बड़ी संख्या में लोग भजन कीर्तन व गायन भी करते हैं. इस मंदिर की कीर्ति दूर-दूर तक है.

Tags: Local18, Nagaur News, News 18 rajasthan

FIRST PUBLISHED :

October 18, 2024, 14:04 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article