जिसे 'फ्लावर' समझ रहे थे, 'फायर' निकला टाटा का वो स्टॉक! ब्रोकरेज भी पलटी

2 hours ago 1

Tata Power share: टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के शेयरों ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक ऊंचाई छू ली. इससे ऐप पहले वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने इसे डबल अपग्रेड किया. पहले इस शेयर को ‘अंडरवेट’ रेटिंग दी गई थी, लेकिन अब इसे ‘ओवरवेट’ करार दिया गया है. रेटिंग में इस तरह की पलटी चौंकाने वाली लगी. टाटा ग्रुप के इस शेयर को पहले काफी हल्के में लिया जा रहा था. मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि टाटा पावर में लॉन्ग टर्म ग्रोथ की संभावनाएं बहुत मजबूत हैं, खासकर उसके ग्रीन एनर्जी प्लेटफार्म और रेग्युलेटेड बिजनेस से आने वाले स्टेबल कैश-फ्लो के चलते. ऐसे में अब इस स्टॉक को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने टाटा पावर का टार्गेट प्राइस 577 रुपये प्रति शेयर तय किया है, जो मौजूदा स्तर से 23% की संभावित बढ़त के बारे में बताता है. शुक्रवार को खबर लिखे जाने तक 1.24 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 481.95 पर ट्रेड हो रहा था. तकनीकी स्तर पर इसने 463 रुपये के ऊपर बंद होकर एक अच्छा ब्रेकआउट दिया है, जिसे वीकली आधार पर ठीक-ठाक वॉल्यूम भी मिली है.

क्यों टाटा पावर के शेयर पर फिदा हुआ ब्रोकरेज?
मॉर्गन स्टेनली ने अपने नोट में कहा कि टाटा पावर की विशेषता यह है कि इसका बिजनेस मॉडल मजबूत कैश बनाने वाले रेग्युलेटेड कारोबार और बाजार से जुड़े ग्रीन एनर्जी प्लेटफार्म, ट्रांसमिशन और पंप हाइड्रो जैसे वेंचर्स का मिला-जुला स्वरूप है. रेग्युलेटेड कारोबार से आने वाले कैश को कंपनी लगातार बढ़ रहे ग्रीन एनर्जी क्षेत्रों में निवेश कर रही है.

ये भी पढ़ें – IPO से पहले ही 2 महीनों में 40% का उछले स्विगी के शेयर, कहां चल रही इसकी ट्रेडिंग, खरीदें कैसे?

कंपनी ने उचित रिटर्न ऑन कैपिटल एंप्लॉइड (ROCE) और नियंत्रित लोन के साथ कमाई करके हुए अच्छी ग्रोथ खाई है. मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, कंपनी की प्रदर्शन अनुमानों के अनुरूप हैं, लेकिन स्टॉक ने पिछले छह महीनों में निफ्टी के मुकाबले 3 प्रतिशत अंडरपरफॉर्म किया है.

इसलिए बढ़ती रहेगी ये कंपनी…
टाटा पावर की ग्रीन एनर्जी प्लेटफॉर्म की बढ़ती भूमिका ने कंपनी के मुनाफे को एक नई दिशा दी है. रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता में लगभग दोगुनी ग्रोथ, सोलर ईपीसी बिजनेस, बाहरी मॉड्यूल और सेल्स की बिक्री, और सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशंस से कंपनी की ग्रीन एनर्जी से मुनाफे की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ने की संभावना है.

टाटा पावर की एक अच्छी बैलेंस शीट है और जिस कारोबार में ये है वह पूरी तरह रेग्युलेटेड है. इससे यह ट्रांसमिशन, बड़े पैमाने पर रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स और पंप्ड स्टोरेज में तेजी से निवेश कर सकती है. कंपनी को हाइड्रो एसेट्स तक पहुंच प्राप्त है, जिससे अन्य यूटिलिटी कंपनियों के मुकाबले प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलेगा. पर्यावरण से जुड़ी हुई परमिशन कंपनी के पास पहले से हैं, ऐसे में यह तेजी से प्रोजेक्ट को पूरा कर सकती है और इससे बेहतर रिटर्न की संभावनाएं हैं.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Share market, Solar powerfulness plant, Stock market, Stock tips

FIRST PUBLISHED :

September 27, 2024, 14:32 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article