दिवाली से पहले खराब हुई राजस्थान की ओबा-हवा, जयपुर में दोगुना हुआ प्रदूषण

1 hour ago 1
राजधानी जयपुर में AQI शनिवार को 198 तक जा पहुंचा.राजधानी जयपुर में AQI शनिवार को 198 तक जा पहुंचा.

जयपुर. राजस्थान में भी दिवाली से पहले दिल्ली और एनसीआर की तरह आबो-हवा काफी खराब होने लग गई है. राजधानी जयपुर समेत कई शहरों में वायु प्रदूषण में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है. जयपुर में तो शनिवार को वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य से दोगुना हो गया. जयपुर में वायु प्रदूषण का स्तर 198 तक जा पहुंचा. जबकि अभी दिवाली आनी बाकी है. दिवाली पर होने वाली आतिशबाजी से वायु और ध्वनी प्रदूषण में बेजा बढ़ोतरी होनी तय है.

राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार के मौसम में आ रहे बदलाव के कारण वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है. राजस्थान में शनिवार को हनुमानगढ़ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 204 पर पहुंचा जा पहुंचा. जयपुर में यह 198 रहा. पंजाब राज्य से सटे श्रीगंगानगर में AQI 179 दर्ज किया गया है. जबकि राजस्थान की औद्योगिक नगरी भिवाड़ी में यह 144 रहा.

राजस्थान के प्रमुखों शहरों का यह रहा हाल
राज्य में शाम के समय कई शहरों में AQI 200 के आसपास रहा. जयपुर में प्रदूषण का पैमाना सामान्य से दोगुना हो गया है. जयपुर में AQI 100 सामान्य माना जाता है लेकिन यह शनिवार को 198 तक जा पहुंचा. इसी तरह से प्रदेश के बीकानेर, सीकर, झुंझुनू, टोंक, पाली और जालोर में भी वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ है. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बीकानेर में तो यह 222 पर जा पहुंचा. पाली में 187, सीकर में 198, झुंझुनू में 193, टोंक में 209, चूरू में 204, नागौर में 212, जोधपुर में 170, जालोर में 180, लेकसिटी उदयपुर में 148, चित्तौड़गढ़ में 161 और कोचिंग सिटी कोटा में यह 122 दर्ज किया गया है.

अभी और बढ़ेगा वायु प्रदूषण
दिवाली के मौके पर होने वाली आतिशबाजी के कारण अभी आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण में और इजाफा होगा. आतिशबाजी के कारण कई शहरों में इसके तीन से चार गुना तक बढ़ जाने की आशंका है. वायु प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने के साथ ही कई अन्य तरह की बीमारियों होने की संभावना बढ़ जाती है. इसीलिए हर बार की तरह इस बार भी दिवाली पर कुछ घंटों के लिए की आतिशबाजी करने की अनुमति दी जा रही है. वह भी केवल ग्रीन पटाखे चलाने की ताकि वायु प्रदूषण नहीं हो.

Tags: Air Pollution AQI Level, Jaipur news, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED :

October 27, 2024, 07:04 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article