देश की 10 सबसे कठिन परीक्षाएं, 1 भी पास कर ली तो बन जाएगी जिंदगी

2 hours ago 1

नई दिल्ली (Toughest Exams successful India). आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई परीक्षा पास करना जरूरी है. इसी तरह से आईआईएम के लिए कैट, मेडिकल कॉलेज के लिए नीट और लॉ कॉलेज के लिए क्लैट पास करना अनिवार्य है. ये सभी परीक्षाएं देश की सबसे ज्यादा कठिन परीक्षाओं की लिस्ट में शामिल हैं. इन्हें एक बार में पास कर पाना आसान नहीं होता है. ज्यादातर स्टूडेंट्स देश की सबसे कठिन परीक्षाएं पास करने के लिए कोचिंग का सहारा लेते हैं.

भारत के कुछ कठिन एग्जाम्स को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की लिस्ट में रखा गया है. इनकी तैयारी में कई सालों का वक्त भी लग सकता है. देश की टॉप कठिन परीक्षाओं में से किसी को भी पास कर लेने पर टॉप कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में एडमिशन तय माना जाता है. कुछ को पास करने पर टॉप सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. अगर आप हायर एजुकेशन की तैयारी कर रहे हैं तो 12वीं के साथ या बोर्ड परीक्षा के बाद 1 साल का ब्रेक लेकर देश के सबसे कठिन एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकते हैं.

Toughest Exams List: देश की सबसे कठिन परीक्षाएं

1- यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा: यह भारत की सबसे ज्यादा कॉम्पिटिटिव और कठिन परीक्षा है, जो तीन चरणों में आयोजित की जाती है – प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू राउंड.

2- आईआईटी जेईई: यह इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जो 2 चरणों में आयोजित की जाती है – जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड.

3- एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी): इस परीक्षा के जरिए सेना, नौसेना और वायु सेना की ट्रेनिंग के लिए बेस्ट अभ्यर्थियों को चुना जाता है.

यह भी पढ़ें- भारत के सबसे महंगे कोर्स, बजट से बाहर है इनकी फीस, मुश्किल होगा लोन चुकाना

4- यूजीसी नेट: ग्रेजुएशन कर चुके स्टूडेंट्स यूजीसी नेट परीक्षा दे सकते हैं. इससे स्कूल और यूनिवर्सिटी लेवल के सहायक प्रोफेसरों और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की संभावनाओं को शॉर्टलिस्ट किया जाता है.

5- भारतीय इंजीनियरिंग सेवाएं (आईईएस): यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है. इसमें 3 चरण होते हैं – सामान्य योग्यता परीक्षण, ऑब्जेक्टिव टेक्निकल पेपर, तकनीकी पेपर और इंटरव्यू.

6- क्लैट (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट): यह लॉ प्रवेश परीक्षा है, जो यूजी और पीजी दोनों पाठ्यक्रमों के लिए एनएलयू के कंसोर्टियम द्वारा आयोजित की जाती है.

यह भी पढ़ें- सीए और सीएस में क्या अंतर है? किसमें मिलेगा लाखों का पैकेज? समझें यहां

7- चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) परीक्षा: यह परीक्षा आईसीएआई द्वारा आयोजित की जाती है. इसमें तीन स्तर होते हैं – सीपीटी, आईपीसीसी और फाइनल.

8- नीट (राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा): यह मेडिकल कॉलेजों के यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाला एंट्रेंस एग्जाम है.

9- कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट): यह एमबीए प्रवेश परीक्षा है. इसे पास करके टॉप मैनेजमेंट कॉलेज यानी आईआईएम में एडमिशन ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- MBA और MCA में क्या अंतर है? लाखों की सैलरी के लिए किसमें लें एडमिशन?

10- ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट): यह परीक्षा इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए आयोजित की जाती है. इसके जरिए सरकारी नौकरी भी मिल सकती है.

Tags: Competitive exams, Entrance exams, Sarkari Naukri, UPSC

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 10:20 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article