पितृ पक्ष में पूर्वजों से पाना चाहते हैं आशीर्वाद, अपनांए वास्तु के सरल उपाय

2 hours ago 2
पितृपक्ष से जुड़े वास्तु टिप्सपितृपक्ष से जुड़े वास्तु टिप्स

हाइलाइट्स

पितृपक्ष के दौरान जब आप अपने पूर्वजों को श्राद्ध या तर्पण करें तो दिशा का ख्याल जरूर रखें.वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा यमराज की मानी जाती है.

Pitru Paksha 2024 Vastu Tips : हिन्दू पंचांग के छठवें महीने भाद्रपद मास में पितृपक्ष आते हैं और यह समय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. पितृपक्ष की अवधि 16 दिनों की होती है और इस समय में अलग अलग तिथियों के आधार पर लोग अपने पूर्वजों को श्राद्ध देते हैं और आत्मा की शांति के लिए तर्पण करते हैं. ऐसी मान्यता है कि तर्पण करने से पूर्वजों को भोजन और जल मिलता है.?जिससे पूर्वज खुश होते हैं और अपने परिवार पर कृपा बरसाते हैं. वहीं वास्तु शास्त्र में पितृपक्ष को लेकर कई बातों का उल्लेख है. ऐसा कहा जाता है कि, यदि आप अपने पूर्वजों का आशीर्वाद चाहते हैं तो पितृ पक्ष के दौरान कुछ वास्तु उपाय जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

इस दिशा में मुख करके तर्पण करें
पितृ पक्ष के दौरान जब आप अपने पूर्वजों को श्राद्ध या तर्पण करें तो दिशा का ख्याल जरूर रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा यमराज की मानी जाती है जो दिवंगत आत्माओं के रक्षक भी हैं. इसलिए आपको इसी दिशा की ओर मुख करके तर्पण या श्राद्ध करना चाहिए लेकिन, ध्यान रहे इन दिनों में आप गलती से भी दक्षिण दिशा की ओर मुख करके ना सोएं.

यह भी पढ़ें – ईशान कोण में लगा लिया है मनी प्लांट? घर की सही दिशा में लगा कर दूर करें वास्तु दोष, आर्थिक तंगी से मिलेगी राहत

गाय, कौए और कुत्ते को भोजन दें
पितृपक्ष के दौरान कुछ लोग कौए को भोजन कराते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार, कौवे पूर्वजों के दूत माने गए हैं और इसलिए उन्हें भोजन खिलाने से पितृ गण संतुष्ट और प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा इन दिनों में आप गाय और कुत्ते को भी भोजन करा सकते हैं. इससे भी पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है.

यह भी पढ़ें – घर के गमले में लगाना है शमी का पौधा? जान लें वास्तु के ख़ास नियम, जीवन में बनी रहेगी शुभता

इस दिशा में पौधे लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, पितृपक्ष के दौरान आपको पवित्र पौधों को रोपना चाहिए. इनमें पीपल या तुलसी का पौधा शामिल कर सकते हैं लेकिन, ध्यान रहे कि पीपल का पौधा दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही लगाएं. वहीं यदि आप ये पौधे किसी मंदिर प्रांगण या आसपास रोपते हैं तो इससे पूर्वज जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा हमेशा परिवार पर बनाए रखते हैं. वहीं यदि आप तुलसी का पौधा लगा रहे हैं तो उत्तर-पूर्व कोने में या आंगन में लगाएं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

FIRST PUBLISHED :

September 22, 2024, 08:45 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article