बॉक्सर, गोल्ड मेडलिस्ट...हिमाचल के इस IPS को चौथी बार मिलेगा DGP डिस्क सम्मान

2 hours ago 1
आईपीएस अधिकारी भगत सिंह ठाकुर हमीरपुर में एसपी के पद पर तैनात हैं.आईपीएस अधिकारी भगत सिंह ठाकुर हमीरपुर में एसपी के पद पर तैनात हैं.

मंडी. हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिला में पुलिस की कमान संभाल रहे आईपीएस अधिकारी भगत सिंह ठाकुर को चौथी बार डीजीपी डिस्क सम्मान के लिए चयनित किया गया है. यह लगातार दूसरी बार है, जब उन्हें इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा जा रहा है. इससे पहले वर्ष 2022 में भी उन्हें उत्कृष्ट सेवाओं के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है. वर्ष 2023 में थर्ड बटालियन पंडोह में बतौर कमांडेंट उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए उन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है. इसकी घोषणा हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने कर दी है. इस सम्मान के लिए प्रदेश के 152 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों का चयन किया गया है.

थर्ड बटालियन पंडोह के ही डीएसपी अमर सिंह और सब इंस्पेक्टर विधि चंद को भी इस सम्मान से नवाजा गया है. भगत सिंह ठाकुर पुलिस विभाग में अपने सरकारी सेवाकाल के 31वें वर्ष में हैं. उन्हें वर्ष 2020 में प्रतिष्ठित प्रेसिडेंट पुलिस मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है. भगत सिंह ठाकुर को इससे पहले वर्ष 2009, 2018 और 2022 में डीजीपी डिस्क से सम्मानित किया जा चुका है.

बतौर कमांडेंट थर्ड बटालियन पंडोह की बदल दी तस्वीर

आईपीएस अधिकारी भगत सिंह ठाकुर ने 29 सितंबर 2022 से 10 जून 2024 तक थर्ड बटालियन पंडोह में बतौर कमांडेंट अपनी सेवाएं दी. इस दौरान उन्होंने यहां आधारभूत ढांचे को बेहतरीन ढंग से विकसित करने में केाई कसर नहीं छोड़ी। पुलिस वेल्फेयर के लिए काम किया. बड़ी संख्या में खेलों और अन्य कार्यक्रमों के आयोजन करवाकर पुलिस कर्मियों के मानसिक तनाव को कम करते हुए उन्हें खुशनुमा माहौल प्रदान किया. इसके साथ ही सामाजिक कार्यों में भी अपनी अहम भूमिका निभाई. वर्ष 2023 की प्राकृतिक आपदा में ग्राउंड में उतरकर प्रभावितों की मदद तो की ही लेकिन उनके लिए बटालियन के दरवाजे भी खोल दिए. आज भी पंडोह के लोग इन्हें याद करते हैं.

1994 से पुलिस विभाग में दे रहे हैं सेवाएं

शिमला जिला निवासी भगत सिंह ठाकुर वर्ष 1994 में बतौर इंस्पेक्टर पुलिस विभाग में अपने पुलिस करियर की शुरूआत की. सोलन और पांवटा सहिब में एसएचओ के पद पर सेवाएं दी. इसके बाद वर्ष 2000 में डीएसपी के पद पर प्रमोट हुए और पांवटा साहिब, राजगढ़ और परवाणू में बतौर डीएसपी अपनी सेवाएं दी. एचपीयू में मुख्य सुरक्षा अधिकारी के तौर पर भी कार्यभार संभाला. इसके बाद बिलासपुर, सिरमौर और सोलन जिलों में बतौर एएसपी अपनी सेवाएं दी. वर्ष 2015 में एसपी बने और उसके बाद एसपी किन्नौर, एसपी स्टेट सीआईडी शिमला, एआईजी रेलवे एंड ट्रेफिक पुलिस, एसपी एस्टेट एंड वेल्फेयर, एसपी लॉ एंड ऑर्डर और कमांडेंट जुन्गा के पद पर अपनी सेवाएं दी. सितंबर 2022 से कमांडेंट थर्ड बटालियन पंडोह के पद पर अपनी सेवाएं देने के बाद 10 जून 2024 से बतौर एसपी हमीरपुर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. भगत सिंह ठाकुर बॉक्सिंग के राष्ट्रीय खिलाड़ी और नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुके हैं।

Tags: Himachal pradesh, IPS officers, Shimla News

FIRST PUBLISHED :

September 27, 2024, 12:40 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article