भारतीय मूल के एंटरप्रेन्योर ने बनाया Wearable AI Device जो हर मिनट लेगा फोटो, लोगों ने प्राइवेसी को लेकर जताई चिंता

3 hours ago 1

भारतीय मूल के एंटरप्रेन्योर ने बनाया Wearable AI Device जो हर मिनट लेगा फोटो, लोगों ने प्राइवेसी को लेकर जताई चिंता

वियरेबल AI डिवाइस हर मिनट लेगा फोटो

नवीनतम डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ दुनिया बेहद तेजी से आगे की तरफ बढ़ रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने इसे एक नई दिशा देने का काम किया है. एआई और डिजिटल टेक्नोलॉजी के समावेश से निकट भविष्य में बड़े परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. अपने शुरुआती दौर में ही एआई कमाल कर रहा है और आगे असीम संभावनाओं का द्वार खुल सकता है. एआई के साथ इनोवेशन का सिलसिला जारी है और इस कड़ी में सैन फ्रांसिस्को बेस्ड भारतीय मूल के एंटरप्रेनयोर अद्वैत पालीवाल ने कुछ नया डेवलप किया है. पालीवाल ने एक वियरेबल एआई डिवाइस आइरिस डेवलप किया है जिसकी मेमोरी इंफानाइट है. एक्स पोस्ट के जरिए आइरिस के बारे में बताते हुए पालीवाल ने लिखा कि आइरिस तस्वीरों को टाइमलाइन पर आर्गेनाइज कर एआई की मदद से कैप्शन लिख कर डिवाइस यूजर को भूले हुए पलों की याद दिलाता है. इसके अलावा डिवाइस का फोकस मोड भी बेहद खास है.

कैम्ब्रिज के ऑग्मेंटेशन लैब में बनाया आइरिश

एक्स पोस्ट में अद्वैत पालीवाल ने बताया कि उन्होंने कैम्ब्रिज के ऑग्मेंटेशन लैब में आइरिस नाम का एआई टेक्नोलॉजी से लैश डिवाइस बनाया है. समर में कैम्ब्रिज के ऑग्मेंटेशन लैब में आयोजित दो महीने के एआई एंड हार्डवेयर टैलेंट एक्सलेटर प्रोग्राम के तहत उन्होंने आइरिस को डेवलप किया है. प्रोग्राम के बाद उन्होंने एमआईटी मीडिया लैब में मौजूद करीब 250 से जयादा लोगों को मुफ्त में आइरिस गिफ्ट किया. पालीवाल को आइरिस के लिए इन लोगों से पॉजिटिव फीडबैक भी मिला.

अपने एक्स पोस्ट में अद्वैत पालीवाल ने आइरिस के कई फीचर्स को हाइलाइट किया है. उन्होंने बताया कि आइरिस मरीज की दिनचर्या समझने में डॉक्टर की मदद करने जैसे हेल्थ बेनिफट्स दे सकता है. इसके अलावा आइरिस वर्कप्लेस सिक्योरिटी सुनिश्चित करने में भी मददगार हो सकता है.
 

I built Iris, a wearable that gives you infinite representation of your life.

It takes a representation each minute, captions and organizes them into a timeline, and uses AI to assistance you retrieve forgotten details.

Iris besides has a absorption mode. It notices erstwhile you get distracted and proactively… pic.twitter.com/fQxzpBRmIA

— Advait Paliwal (@advaitpaliwal) September 24, 2024

मिली-जुली प्रतिक्रिया

इंटरनेट पर अद्वैत पालीवाल के आइरिस डिवाइस को मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिल रही है. एक तरफ जहां कुछ यूजर्स एक्साइटेड दिखे दो वहीं कुछ लोगों ने प्राइवेसी का मुद्दा उठाया. पोस्ट पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, "यह एक दिलचस्प कॉन्सेप्ट है, लेकिन मैं इसे पहनकर किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बातचीत नहीं करना चाहूंगा जो हर मिनट फोटो ले रहा हो."

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article