मशरूम की खेती कर कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा, सरकार भी दे रही 50% की सब्सिडी

2 hours ago 1

देहरादून. आज के वक्त में लोग अलग-अलग तरह के पकवानों को खाना पसंद करते हैं. आज रेस्टोरेंट के पकवानों से लेकर क़ई तरह के स्टार्टर में मशरूम का उपयोग किया जाता है. मशरूम जितना खाने में लाजवाब है उतना ही इसके कल्टीवेशन का भी बहुत फायदा है. सिर्फ एक कमरे में मशरूम कल्टीवेशन करके रोजगार शुरू किया जा सकता है. यही वजह है कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में युवाओं और महिलाओं ने अपने व्यवसाय के लिए इसे चुना है.  अगर आप भी इस रोजगार से जुड़ना चाहते हैं तो सरकार आपको इस काम के लिए पाश्चराइज्ड कंपोस्ट और बीज देने की खरीद पर 50 फीसद सब्सिडी दी जा रही है. यानि आपको सिर्फ आधी कीमत ही देनी होगा.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के मुख्य उद्यान अधिकारी एम पी शाही ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा कि देहरादून में क़ई महिलाएं और युवा मशरूम कल्टीवेशन और इससे जुड़े रोजगार करके अच्छी कमाई कर रहें हैं. उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग ऐसे उद्यमी और किसानों को बढ़ावा देता है, जो मशरूम उत्पादन करना चाहते हैं. मशरूम कल्टीवेशन के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रहीं हैं. राज्य सरकार मशरूम उत्पादकों के लिए दो-तीन तरह की योजनाएं संचालित कर रहीं हैं. इसी के साथ ही केंद्र सरकार भी केंद्र पोषित योजना चला रही है, जिसमें किसानों को सब्सिडी दी जाती है.

आर्थिक सहायता के साथ तकनीकी सहायता भी दे रही सरकार

एम पी शाही ने बताया कि बड़े पैमाने पर मशरूम उत्पादन करने वाले किसानों को प्रोसेस प्लांट लगाने के लिए 35 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है. किसानों के लिए समय-समय पर एक्सपर्ट की मदद से ट्रेनिंग भी करवाई जाती है कि किस तरह से मशरूम उत्पादन करना चाहिए, किन-किन तकनीकों और कम्पोस्ट आदि का उपयोग होना चाहिए. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड सरकार की तरफ से मशरूम उत्पादन और विपणन की योजना के अंतर्गत किसानों को पाश्चराइज्ड कंपोस्ट और बीज देने पर 50% सब्सिडी दी जाती है. अगर उत्पादको को मशरूम बीज की जरूरत होती है तो विभाग ढींडरी, बटन और मिल्की मशरूम के बीज उपलब्ध करवाता है. केंद्र सरकार की ओर से किसानों को दो तरह से प्रशिक्षण दिया जाता है, एक तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम होता है तो दूसरा सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. मशरूम उत्पादन की योजनाओं में आवेदन करने के लिए आप 01352711530 पर संपर्क कर सकते हैं, इसके अलावा आप [email protected] पर भी मेल कर सकते हैं.

Tags: Hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED :

September 27, 2024, 14:30 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article