हैप्पी या लव हार्मोन, प्यार की फीलिंग और रोमांस की तरंगों में ज्वार ला देता है

2 hours ago 1

Happy Hormones: क्या कभी आपने सोचा है कि रोमांस करने के लिए या रिलेशनशिप को प्रगाढ़ बनाने के लिए भी हार्मोन की जरूरत होती है. जी हां, इसके लिए आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन का रिलीज होना जरूरी है. यदि ये हार्मोन नहीं है तो आप प्यार के प्रति नीरस साबित हो सकते हैं. हार्मोन हमारे शरीर का केमिकल मैसेंजर है. यह शरीर की नसों से मैसेज भेजता है जिसके बाद शरीर काम करता है. कभी-कभी बहुत ज्यादा खुशी महसूस होती है.इसका कारण है आपके शरीर में फील गुड हार्मोन या हैप्पी हार्मोन रिलीज हो रहा है.अक्सर जब आप प्यार में होते हैं या यौन संबंध बनाते हैं तो आपको बहुत खुशी महसूस होती है.ये सब हैप्पी हार्मोन का कमाल है.यंग एज में अगर इस हार्मोन की कमी हो जाए रोमांस का कबाड़ हो सकता है.अगर आप चिंता, बेचैनी, एंग्जाइटी, डिप्रेशन में रहें तो रोमांस कचरा हो जाएगा. मुख्य रूप से हैप्पी हार्मोन चार होते हैं- ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन, एंडोरफिन और डोपामाइन. इनमें ऑक्सीटोसिन को लव हार्मोन भी कहा जाता है.हालांकि खुश रहने के लिए या प्यार में आनंद लेने के लिए चारों हार्मोन का बैलेंस जरूरी है लेकिन यदि आपको रोमांस के लिए हार्मोन को बढ़ाना है तो आपको मुख्य रूप से लव हार्मोन यानी ऑक्सीटोसिन पर काम करना होगा.

क्या होता है ऑक्सीटोसिन या लव हार्मोन
हार्वर्ड मेडिकल हेल्थ के मुताबिक लव हार्मोन वही है जो मां को बच्चा पैदा करने के समय जरूरी है और इसी हार्मोन से बच्चे के प्रति प्यार की प्रबल भावना जागृत होती है. लेकिन लव हार्मोन का युवाओं को ज्यादा जरूरत है. लव हार्मोन के कारण लोग एक-दूसरे से अटैच हो पाते हैं और दूसरे के प्रति मन में प्यार की भावना तेज होती है. लव हार्मोन दिमाग के हाइपोथैलमस में बनता है जो पिट्यूटरी ग्लैंड के माध्यम से खून के कतरे-कतरे में पहुंचता है. जब हम किसी से प्यार करते हैं और प्यार की भावना बहुत तेज होती है तब ऑक्सीटोसिन हार्मोन ज्यादा रिलीज होता है. वहीं सेक्शुअल पार्टनर से आकर्षित होने के लिए भी जब तक ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज नहीं होगा तब तक यह काम नहीं हो पाएगा. यही कारण है कि इसे लव हार्मोन कहा जाता है. जब ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है तो शरीर रिलेक्स हो जाता है और मन में तरंगे उठने लगती है. इससे अपने पार्टनर पर भरोसा बढ़ता है और उसके प्रति सहज आकर्षण और उसका ख्याल रखने की इच्छा प्रबल हो जाती है. इससे कपल के बीच बॉन्डिंग बढ़ जाती है. इसलिए युवाओं के जीवन में लव हार्मोन का होना बहुत जरूरी है.

ऐसे बढ़ेगा लव हार्मोन

1. डाइट-सबसे पहले आपको डाइट पर काम करना होगा. लव हार्मोन या हैप्पी हार्मोन के लिए कुछ विशेष तरह की डाइट का सुझाव डॉक्टर देते हैं. इनमें एवोकाडो प्रमुख है. एवोकाडो से लव हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है. एवोकाडो में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ऑक्सिटोसिन हार्मोन को बढ़ाने में मदद करते हैं.एवोकाडो का सेवन मूड को बेहतर बनाता है. इसके बाद सस्ती चीजों में तरबूज बहुत ही बेस्ट है.तरबूज में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लव हार्मोन का बढ़ाते हैं. इसके लिए ब्लूबेरी भी शानदार फ्रूट है.इसमें कई तरह के विटामिंस, फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिमाग में गुस्सा और आक्रोश को कंट्रोल करता है. इससे प्यार की भावनाओं में वृद्धि होगी. ड्राई फ्रूट्स और सीड्स में भी ऑक्सिटोसिन बढ़ाने की शक्ति होती है. केला भी सुपर बूस्टर हैप्पी हार्मोन है. इसके अलावा अनार भी बहुत काम का फल है. अनार खाने के आधे घंटे के अंदर ही लव हार्मोन सक्रिय हो सकता है.

2. मसाज-2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि अगर आपकी बॉडी में 15 मिनट भी मसाज हो तो इससे आपके शरीर में सिटोसिन की मात्रा को बढ़ा देती है.एक अन्य अध्ययन में भी यही बात सामने आई है कि मसाज से मूड बेहतर होता है जिसकी वजह ऑक्सिटोसिन है.

3. गले लगना-स्टडी में कहा गया है कि खास अपनों के साथ गले लगने से ऑक्सिटोसिन हार्मोन बढ़ जाता है.यानी यदि आप पार्टनर से रोमांस चाहते हैं तो पहले जी भर के गले लगे. इससे आपको बहुत सुकून का एहसास होगा और एक दूसरे पर भरोसा बढ़ेगा. इससे यौन संबंध की चाहत बढ़ेगी.

4. संगीत सुनना-अगर आप मनपसंद संगीत सुनते हैं और दिमाग में कोई अन्य टेंशन नहीं है तो इससे भी ऑक्सीटोसिन हार्मोन बढ़ सकता है. ये सारे नेचुरल तरीके हैं ऑक्सीटोसिन हार्मोन बढ़ाने के.

इसे भी पढ़ें-पौष्टिकता में सुपर शक्तिशाली है यह मोटा काला दाना, इससे 5 तरह की परेशानियां हो सकती है दूर, आजमा के देख लीजिए

इसे भी पढ़ें-मधुमक्खी के डंक से निकला जहर बनेगा अमृत, घंटे भर के अंदर कैंसर कोशिकाओं का समूल होगा नाश! वैज्ञानिकों का दावा

Tags: Health, Health tips, Trending news

FIRST PUBLISHED :

September 29, 2024, 18:58 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article