1 मैच में बने 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड, टीम इंडिया के 4 विश्व कीर्तिमान स्वाहा

1 hour ago 1

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

क्रिकेट

/

1 टी20 मैच में बने 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड, टीम इंडिया के 4 विश्व कीर्तिमान स्वाहा, सिर्फ छक्के-चौकों से बना डाले 282 रन

नई दिल्ली. जिम्बाब्वे ने एक टी20 इंटरनेशनल मैच में 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाले. इस टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर मैच में गाम्बिया के खिलाफ एक के बाद एक विश्व कीर्तिमान स्थापित किए. इसमें चार रिकॉर्ड भारत के भी हैं जिसे जिम्बाब्वे ने अपने नाम कर लिए. जिम्बाब्वे के इस ऐतिहासिक प्रदर्शन में कप्तान सिकंदर रजा का अहम रोल रहा जिन्होंने 33 गेंदों पर शतक ठोक डाला. सिकंदर की तेजतर्रार पारी के दम पर जिम्बाब्वे ने टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर 344 रन बनाए. इसके बाद यह टीम टी20 में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रही. नैरोबी में खेले गए इस मैच में गाम्बिया का सिर्फ एक बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंच पाया. टीम 54 रन पर ढेर हो गई.

जिम्बाब्वे ने 344 रन बनाए. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह किसी टीम का सर्वाधिक टोटल है. टेस्ट खेलने वाली किसी टीम का टी20 में यह सबसे ज्यादा का स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के नाम था. भारतीय टीम ने हाल में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 में 297 रन बनाए थे. जिम्बाब्व ने इस दौरान 282 रन सिर्फ चौकों और छक्कों से बना डाले. यह भी विश्व कीर्तिमान है. यह रिकॉर्ड भी पहले भारत के नाम था जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 232 रन बाउंड्री से जुटाए थे.

Who is Chad Bowes: 103 गेंदों पर 200 रन… बल्ला है या हथौड़ा? कौन है वो बल्लेबाज जिसने बना दिया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

345 का टारगेट, 54 रन पर ढेर हुई टीम, टी20 में बना सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड, कप्तान ने 300 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन

जिम्बाब्वे की ओर से इस मैच में 57 बाउंड्री लगे
इसके अलावा जिम्बाब्वे की टीम टी20 मैच की एक पारी में सर्वाधिक बाउंड्री लगाने वाली टीम बन गई है. इस टीम ने गाम्बिया के खिलाफ मैच में कुल 57 बाउंड्री लगाई. इसमें अकेले सिकंदर रजा ने 15 छक्के 7 चौके जड़े. टी20 इंटरनेशनल मैच में पहले सर्वाधिक बाउंड्री का रिकॉर्ड भारत के नाम था जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 47 बाउंड्री लगाए थे लेकिन अब यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे ने अपने नाम कर लिया. गाम्बिया के खिलाफ जिम्बाब्वे के बल्लेबाज ने 27 छक्के लगाए. यह भी टी20 के एक पारी में सर्वाधिक है. इससे पहले नेपाल ने एक पारी में 26 छक्के मंगोलिया के खिलाफ एशियन गेम्स में लगाए थे.

रोहित-मिलर को पीछे छोड़ नंबर वन बने सिकंदर
जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा ने 33 गेंदों पर शतक ठोका. यह टेस्ट खेलने वाली टीम के किसी खिलाड़ी का टी20 में स सबसे तेज शतक है. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर के नाम था जिन्होंने 35 गेंदों पर बनाया था. इस मैच में जिम्बाब्वे ने रिकॉर्ड 290 रन से जीता जो टी20 क्रिकेट में किसी टीम की सबसे बड़ी जीत है. जिम्बाब्वे टी20 में सबसे तेज 200 रन बनाने वाली टीम बन गई है. उसने 12. 5 ओवर में रनों का दोहरा शतक बना लिया था. इससे पहले साउथ अफ्रीका के नाम ये रिकॉर्ड था. साउथ अफ्रीका ने 13.5 ओवर में रनों की डबल सेंचुरी लगाई थी.

Tags: Cricket Records

FIRST PUBLISHED :

October 23, 2024, 22:59 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article