B.Tech की डिग्री, फिर UPSC क्रैक करके बनीं IPS, अब CBI ने दर्ज किया केस

1 hour ago 1

IPS Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के बाद ही IAS, IPS और IFS ऑफिसर बनते हैं. लेकिन IPS बनने के लिए उम्मीदवारों को अच्छी रैंक लानी होती है. ट्रेनिंग खत्म करने के बाद उन्हें उनका कैडर अलॉट किया जाता है. आईपीएस ऑफिसर बनने के बाद कुछ अपने कामों या कारनामों की वजह से सुर्खियों में रहते हैं. ऐसी ही कहानी 2015 बैच की एक आईपीएस ऑफिसर की है, जिनपर 1,200 करोड़ रुपये के घोटाले करने के आरोप में सीबीआई ने केस दर्ज किया है. इनका नाम भाग्यश्री नवटेके (IPS Bhagyashree Navtake) है.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने आईपीएस ऑफिसर भाग्यश्री नवटेके के खिलाफ 1,200 करोड़ रुपये के वित्तीय घोटाले में संलिप्तता के आरोप में मामला दर्ज किया है. आरोप है कि नवटेके ने वर्ष 2020 से 2022 के बीच जलगांव में भाईचंद हीराचंद रईसनी क्रेडिट सोसाइटी की जांच के दौरान अनियमितताओं को अंजाम दिया, जिससे जांच प्रक्रिया प्रभावित हुई.

यूपीएससी में हासिल की 125वीं रैंक
IPS भाग्यश्री नवटेके (IPS Bhagyashree Navtake) 2015 बैच के महाराष्ट्र कैडर की अधिकारी हैं. वह मूल रूप से महाराष्ट्र की रहने वाली हैं. सरकारी नोटिफिकेशन के अनुसार उन्होंने बीटेक की पढ़ाई पूरी की हैं. इसके बाद भाग्यश्री ने यूपीएससी की परीक्षा को पास की. उन्होंने इस परीक्षा में 125वीं रैंक हासिल की हैं. इससे पहले भी उनपर एससी/एसटी अत्याचार अधिनियम के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए 21 दलितों के हाथ-पैर बांधकर उनकी पिटाई करने का आरोप लगे थे.

IPS अधिकारी के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया केस
सीबीआई ने आईपीएस भाग्यश्री (IPS Bhagyashree Navtake) पर जिस घोटले में केस दर्ज किया है, वह घोटाला मुख्य रूप से फिक्स्ड डिपॉजिट पर असामान्य रूप से ऊंचे रिटर्न का लालच देकर लोगों को ठगने पर आधारित था. कई निवेशकों को झूठे वादों के तहत आकर्षित किया गया, जिससे उनकी जमा पूंजी डूब गई. जांच में पाया गया कि घोटाले में शामिल गड़बड़ियों को प्रभावी ढंग से उजागर करने में नवटेके की भूमिका संदिग्ध रही. अधिकारियों के अनुसार नवटेके की संलिप्तता और विस्तृत भूमिका की जांच अभी भी जारी है.

सीबीआई कर रही है जांच
यह घोटाला 2015 से चल रहा है और अब सीबीआई उस समय से लेकर हालिया वर्षों तक की घटनाओं को खंगाल रही है. इस मामले ने प्रशासनिक और वित्तीय संस्थानों की जवाबदेही पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं. सीबीआई की जांच से यह स्पष्ट होगा कि नवटेके की भूमिका कितनी गहरी थी और इस घोटाले के अन्य पहलुओं का क्या असर रहा.

ये भी पढ़ें…
250000 सैलरी वाली पानी है नौकरी, तो RITES में फटाफट करें आवेदन, बिना लिखित परीक्षा के होगा चयन

Tags: CBI Probe, Central Bureau of Investigation, IPS Officer, UPSC

FIRST PUBLISHED :

October 18, 2024, 14:05 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article