Explainer: रजाई या भारी कंबल आसानी सी लाते हैं नींद, और भी होते हैं इसके फायदे

1 hour ago 1

क्या भारी कंबल या  वजनदार रजाई हम इंसानों को बेहतर नींद दे सकते हैं? जी हां, आपने ऐसा अक्सर पाया होगा की कई एक्सपर्ट्स ऐसा कहते पाए जाते हैं. कई लोग खुद भी अपने अपने अनुभव के आधार पर यही मानते हैं कि उन्हें रजाई में नींद अच्छी आती है. पर क्या असल में ऐसा होता है या फिर ये सिर्फ एक प्रचार का हिस्सा है. एक रिसर्च में इस धारणा को बिलकुल सच पाया गया है. प्रयोगसिद्ध शोध (Empirical research) के आधार पर शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि भारयुक्त कंबल के नीचे लेटने से अनिद्रा को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के में मदद मिलती है.

खास अहसास देते हैं भारी कंबल
यह नई समीक्षा अब नींद की सहायता के रूप में भारी कंबल और रजाई के उपयोग को कुछ वैज्ञानिक विश्वसनीयता प्रदान करती है. इसमें बताया गया है कि अतिरिक्त मात्रा या भार से बने कंबल सोते समय शरीर को गर्म आलिंगन का एहसास देते हैं. ऑस्ट्रेलिया में फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय और एडिलेड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के की गए रिसर्च के अनुसार, इस अतिरिक्त आराम कारक के तीन प्रमुख फायदे भी हैं.

काफी दम है विचार में
रिसर्च के मुताबिक भारी कंबल या रजाई मूड को बेहतर बनाते हैं, वे नींद की दवा पर निर्भरता को कम करते हैं, और वे नींद में सुधार करते हैं. समीक्षा के पीछे की टीम का कहना है कि स्वास्थ्य पेशेवरों ने आधिकारिक तौर पर भारयुक्त कंबल की सिफारिश करने के लिए सबूत काफी मजबूत हैं. फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय की व्यावसायिक चिकित्सक सुज़ैन डॉसन कहती हैं, “व्यावसायिक चिकित्सा में, सहायक तकनीक के रूप में भारयुक्त कंबल कई उम्र के लोगों के बीच अधिक आम होते जा रहे हैं, लेकिन उनके उपयोग के लिए कोई वर्तमान क्लीनिकल गाइडलाइन्स मौजूद नहीं हैं.”

Amazing science, science, research, subject   news, shocking news, विज्ञान, Sleep, Sleeping, Improving sleeping, Quilt, weighted blanket, prime   of sleep, insomnia, mood,

भारयुक्त कंबल समान्य कंबल की तुलना में बेहतर हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

कैसे किया अध्ययन?
टीम ने रात भर भारयुक्त कंबल का उपयोग करने के प्रभावों का विश्लेषण करने वाले 18 पिछले अध्ययनों को देखा.  हालांकि अध्ययन में विस्तार से भिन्नता थी, जिसमें एक प्रतिभागी से लेकर 4,092 वॉलेंटियर शामिल थे, शोधकर्ताओं ने आंकड़ों का मिलान करके नतीजा निकाला कि भारयुक्त कंबलों का नींद सबंधी कई कारकों पर सकारात्मक असर पड़ता है. इसमें नींद की गुणवत्ता, लोग कितनी जल्दी नींद में चले जाते हैं, जैसे कारक शामिल हैं.

बच्चों पर कैसा असर?
मजे की बात यह है कि ये नतीजे केवल वयस्कों पर लागू होते हैं. ADHD (अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर) या ASD (ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर) वाले बच्चों के लिए परिणाम अधिक मिले चुले थे. कई बच्चों ने यह भी कहा कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से भारित कंबल मददगार लगे. डॉसन कहते हैं, “माता-पिता अक्सर रिपोर्ट करते हैं कि कंबल का उपयोग करने पर उनके बच्चे अधिक आराम से, कम चिंतित और दैनिक गतिविधियों के दौरान अधिक केंद्रित दिखाई देते हैं, जिसका उनकी पूरी सेहत पर लंबे समय के लिए असर हो सकता है.”

Amazing science, science, research, subject   news, shocking news, विज्ञान, Sleep, Sleeping, Improving sleeping, Quilt, weighted blanket, prime   of sleep, insomnia, mood,

बच्चों के मामले में और जांच करने के बाद भी किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

और जांच की जरूरत?
पिछले अध्ययनों ने गले लगाने और मानव स्पर्श के अन्य रूपों के फायदों को देखा है, और ऐसा लगता है कि जिस तरह से भारित कंबल उन शारीरिक भावनाओं को दोहराते हैं, वह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों के लिए भारित कंबल के फायदे और नुकसान की पुष्टि करने के लिए आगे की जांच की जरूरत है.

क्यों की गई था ऐसी समीक्षा
इसके अलावा, जब भी संज्ञानात्मक कठिनाइयों वाले बच्चे के साथ भारित कंबल का उपयोग किया जाता है, तो यह ऐसा होना चाहिए जिसे युवा व्यक्ति खुद हटा सके. समीक्षा भारित कंबल के उपयोग के लिए क्लीनिकल गाइडलाइन विकसित करने और इन कंबलों के डिजाइन के लिए, वजन और सामग्री के संदर्भ में, कुछ मानकों को औपचारिक रूप देने के इरादे से की गई थी.

यह भी पढ़ें: Explainer: लोगों को क्यों पसंद आती हैं हॉरर फिल्में? क्या उससे होता है फायदा? एक्सपर्ट किया खुलासा!

कुछ सीमाओं पर विचार करना होगा, जिसमें समीक्षा किए गए कुछ अध्ययनों में प्रतिभागियों की कम संख्या शामिल है, भारी कंबल का उपयोग नींद में सुधार करने का एक तुलनात्मक रूप से सरल तरीका है जिसे ज्यादातर लोग आज़मा सकते हैं. डॉसन कहते हैं, “नींद एक बुनियादी मानवीय ज़रूरत है. जब किसी को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और साथ ही हृदय रोग, स्ट्रोक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं सहित पुरानी स्थितियों का जोखिम बढ़ सकता है.” शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ़ ऑक्यूपेशनल थेरेपी में प्रकाशित हुआ है.

Tags: Bizarre news, Science, Science facts, Science news, Shocking news, Weird news

FIRST PUBLISHED :

October 27, 2024, 12:50 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article