NIT से B.Tech, IIM से किया MBA, प्राइवेट नौकरी छोड़ ऐसे बनीं IAS Officer

2 hours ago 2

IAS Success Story: आप में से कई लोगों ने देखा या सुना होगा कि बेटा अपने बाप के नक्शे कदम पर चला है. लेकिन ऐसा आपने बहुत ही कम सुना या देखा होगा कि बेटी ने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलकर सफलता हासिल की हैं. ऐसी ही कहानी वर्ष 2019 की यूपीएससी की परीक्षा में 116वीं रैंक हासिल करने वाले अनामिका रमेश (IAS Anamika Ramesh) की है. वह अपने पिता की तरह प्रतिष्ठित संस्थानों से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इसके बाद वह UPSC सिविल परीक्षा पास करके IAS Officer बन गई.

NIT, IIM से की पढ़ाई
IAS अनामिका ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) तिरुचि से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन से बी.टेक की डिग्री हासिल की हैं. इसके बाद उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से MBA की पढ़ाई पूरी की हैं. इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा में कदम रखने का फैसला किया. निजी क्षेत्र में काम करते हुए अनामिका ने महसूस किया कि वे समाज पर अपेक्षित सकारात्मक प्रभाव नहीं डाल पा रही हैं. अनामिका लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव लाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने सिविल सेवाओं की तैयारी शुरू की. इसके बाद वह वर्ष 2017 में कोचिंग के लिए दिल्ली आ गई और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

चौथे प्रयास में क्रैक किया UPSC
अनामिका (IAS Anamika Ramesh) के पिता रमेश चंद मीना ने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और उनकी सफलता ने बेटी को प्रेरित किया. अनामिका ने अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 116 पाई हैं. वह वर्ष 2019 बैच के तमिनाडु कैडर की अधिकारी हैं. इस यात्रा के दौरान, उन्होंने खुद पर विश्वास बनाए रखा और कड़ी मेहनत की. अनामिका का मानना है कि सिविल सेवा की तैयारी एक कठिन प्रक्रिया है, लेकिन लगातार प्रयास और धैर्य से इसे पार किया जा सकता है. उनके पिता आईआईटी-दिल्ली से पढ़ाई की है और वर्तमान में तमिलनाडु के खेल विकास प्राधिकरण (एसडीएटीएन) के सदस्य सचिव हैं.

यहां की हैं एडिशनल कलेक्टर
IAS अनामिका (IAS Anamika Ramesh) सिविल सेवा में जाने से पहले एक प्राइवेट कंपनी में सेल्स मार्केटिंग कंपनी में बतौर इंटर्न काम किया है. लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार इसके बाद वह EY में ट्रांसजेक्शन एडवाइजरी सर्विस में एसोसिएट के तौर पर काम की. IAS बनने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग असिस्टेंट कलेक्टर के तौर पर हुई. इसके बाद नीति आयोग में असिस्टेंट सेक्रेटरी के तौर पर काम की. बाद में वह तमिलनाडु के चेय्यार में सब कलेक्टर, चुनाव आयोग में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर रही हैं. अभी वह वर्तमान में चैंगलपट्टू की एडिशनल कलेक्टर हैं.

ये भी पढ़ें…
कूड़े के ढेर से खोजा करती थी खाना, सड़कों पर मांगी भीख, एक मदद ने बदली किस्मत, बन गई डॉक्टर
एनआईओएस 10वीं, 12वीं एडमिट कार्ड nios.ac.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड  

Tags: IAS Officer, IIM Ahmedabad, Success Story, UPSC

FIRST PUBLISHED :

October 4, 2024, 16:35 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article