PM मोदी आज गुजरात में भारत के पहले निजी मिलिट्री एयरक्राफ्ट प्लांट का करेंगे उद्घाटन

4 hours ago 1

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने स्पेशिन समकक्ष पेड्रो सांचेज के साथ सोमवार को वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) के टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे, इस विमान उत्पादन प्लांट में मिलिट्री एयरक्राफ्ट सी-295 का उत्पादन किया जाएगा.

टीएएसएल की ओर से इस फैक्ट्री में 40 सी-295 एयरक्राफ्ट का उत्पादन किया जाएगा. यह भारत में मिलिट्री एयरक्राफ्ट के लिए पहली निजी असेंबली लाइन होगी. इस फैक्ट्री में एयरक्राप्ट की मैन्युफैक्चरिंग, असेंबली, टेस्टिंग और डिलीवरी और रखरखाव से जुड़े सभी कार्य किए जाएंगे.

  1. इस मिलिट्री एयरक्राफ्ट फैक्ट्री को टाटा एडवांस सिस्टम द्वारा एयरबस स्पेन के साथ साझेदारी में बनाया जा रहा है. यह भारत सरकार के फ्लैगशिप इनिशिएटिव 'मेक इन इंडिया' का प्रतीक होगा.
  2. रक्षा मंत्रालय और एयरबस डिफेंस एंड स्पेस एसए के बीच स्पेन से 56 सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट खरीदने के लिए 24 सितंबर, 2021 की डील हुई थी. इसके करार के तहत 16 एयरक्राफ्ट सीधे स्पेन से डिलीवर किए जाएंगे. वहीं, 40 को भारत में बनाया जाएगा.
  3. 56 सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के लिए एयरबस के साथ रक्षा मंत्रालय ने यह डील 21,935 करोड़ रुपये में की थी.
  4. स्पेन से आने वाले एयरक्राफ्ट में छह की डिलीवरी इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) को मिल चुकी है और सातवां विमान इस साल के अंत तक एयरफोर्स को मिल सकता है. इन 16 एयरक्राफ्ट की डिलीवरी अगस्त 2025 तक पूरी होनी है.
  5. टाटा-एयरबस की गुजरात के वडोदरा स्थित फैक्ट्री से पहला सी-295 एयरक्राफ्ट सितंबर 2026 में बाहर आ सकता है. बाकी के 39 एयरक्राफ्ट की डिलीवरी अगस्त 2031 तक होनी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अक्टूबर 2022 में सी-295 विमान कार्यक्रम को समर्पित वडोदरा फैक्ट्री की आधारशिला रखी थी. एक बार पूरी तरह से चालू हो जाने पर, इंडियन एयरफोर्स सी-295 एयरक्राफ्ट की दुनिया की सबसे बड़ी ऑपरेटर बन जाएगी है, इससे क्षमताओं और परिचालन तत्परता में और वृद्धि होगी.

स्पेन के प्रधानमंत्री सांचेज की तीन दिवसीय भारत यात्रा शनिवार से शुरू हो गई है. स्पेन के राष्ट्रपति की पिछली यात्रा के 18 साल बाद यह उनकी पहली आधिकारिक भारत यात्रा है. इससे पहले दोनों नेता विभिन्न बहुपक्षीय बैठकों के दौरान कई मौकों पर मिल चुके हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article