आपके जन्म पर आपके पापा ने उठाया होता ये कदम, तो आज गारंटी से करोड़पति होते आप

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

JM वैल्यू फंड ने लंबी अवधि के निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में इस फंड ने 50.2% का रिटर्न दिया है.लॉन्ग टर्म के लिए वैल्यू फंड्स में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है.

Investment Knowledge: म्यूचुअल फंड्स को यदि आपने अपनी लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल प्लानिंग का हिस्सा नहीं बनाया है तो शायद आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं. फाइनेंशियल प्लानिंग में सोना-चांदी, प्रॉपर्टी, बैंकों में एफडी, शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड्स जैसे टूल अहम होते हैं. इनमें से आप कुछ चीजों का चुनाव कर सकते हैं और कुछेक को छोड़ भी सकते हैं. लेकिन म्यूचुअल फंड्स को अपने निवेश का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए, क्योंकि लंबी अवधि में इसके बराबर रिटर्न देना शायद किसी दूसरे एसेट के वश की बात नहीं है. वैल्यू फंड्स में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक वैल्यू फंड ऐसा भी है, जिसने 1 लाख रुपये को मात्र 27 सालों की अवधि में 88 लाख रुपये बना दिया. यूं समझिए कि यदि आपकी उम्र आज 30 साल है तो आपके जन्म पर यदि आपके परिवार ने इस फंड में सवा लाख रुपये भी डाल दिया होता तो आज आप करोड़पति होते. पैसे के लिए दर-ब-दर भटकना नहीं पड़ता. यदि आपके जन्म पर ऐसा नहीं हो सकता तो कोई बात नहीं, आप अपने बच्चे के जन्म पर ऐसा कुछ जरूर कीजिएगा कि जब 30 साल का हो तो उसकी जेब में अच्छा-खासा पैसा हो. चलिए जानते हैं कि ऐसा कौन-सा जादुई फंड है, और फंड ने किस तरह की कंपनियों में पैसा डाला है.

ये भी पढ़ें – करोड़पति बनना है तो यहां लगाओ पैसा! 20 साल से दे रहा 21 फीसदी रिटर्न, पिछले साल तो पहुंच गया था 46%

वैल्यू फंड्स (Value Funds) का मुख्य उद्देश्य उन कंपनियों में निवेश करना होता है जो बाजार में अंडरवैल्यूड होती हैं, यानी उनके शेयरों का मूल्य उनके वास्तविक मूल्य से कम होता है. ये कंपनियां आमतौर पर उन इंडस्ट्रीज से आती हैं जो बाकी इंडस्ट्रीज़ से धीमी चल रही होती हैं. यही वजह है कि निवेशक इनपर तुरंत आकर्षित नहीं होते. लेकिन, ऐसे फंड्स में निवेश करने से लंबे समय में अच्छा प्रॉफिट दिख सकत है, क्योंकि जो इंडस्ट्रीज़ आज धीमी चल रही हैं, कल वही इंडस्ट्रीज़ सबसे तेज भी चल सकती हैं.

जेएम वैल्यू फंड (JM Value Fund) की कहानी
JM वैल्यू फंड ने लंबी अवधि के निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है. यह एक ओपन-एंडेड (Open-Ended) डाइवर्सिफाइड इक्विटी स्कीम है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंडरवैल्यूड शेयरों के विविध पोर्टफोलियो में निवेश करके लंबी अवधि में आपके पैसे को बढ़ाना है. यह फंड 2 जून 1997 से चल रहा है. 30 सितंबर 2024 तक, JM वैल्यू फंड डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ के तहत ₹1,085 करोड़ (10.85 अरब रुपये) के एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) हैं. यह फंड अपने कैटेगरी में अपेक्षाकृत छोटा माना जाता है.

ये भी पढ़ें – LIC ने कर दिया बढ़िया इंतजाम, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले भी कर सकेंगे अमीरों की तरह निवेश

इसके इंसेप्शन के दिन (शुरुआती दिन) से लेकर अभी तक का रिटर्न जबरदस्त रहा है. पिछले एक साल में इस फंड ने 50.2% का रिटर्न दिया है, और लॉन्च के बाद से इसकी औसत वार्षिक रिटर्न दर 17.78% रही है. पिछले एक साल का सीएजीआर 54.29 फीसदी रहा है. मतलब एक साल में 10,000 रुपये एक साल पहले लगाए थे, उसे अब 15,467 रुपये मिल रहे होते. इसी तरह जिसने इसके शुरुआती दिन में 1 लाख रुपये लगाए होंगे, वह 17.78 फीसदी की सीएजीआर से आज 87 लाख रुपये से अधिक का मालिक होता.

कौन से शेयरों में लगाया है पैसा?
इस फंड का खर्च अनुपात (Expense Ratio) 0.83% है, जो वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स के लिए मानक के अनुसार है. यह फंड BSE 500 TRI को अपना बेंचमार्क इंडेक्स मानता है, जबकि इसका अतिरिक्त बेंचमार्क Nifty 50 TRI है. वर्तमान में, इस फंड के कुल निवेश का 99.86% हिस्सा इक्विटी में और शेष हिस्सा कर्ज/नकदी में निवेशित है. JM वैल्यू फंड के प्रमुख शेयरों में HDFC बैंक, NTPC, Dr. Reddy’s Labs, ICICI बैंक, HPCL, इंफोसिस, LIC हाउसिंग फाइनेंस, SBI, और रेस्तरां ब्रांड्स एशिया शामिल हैं. यह फंड हर 2 साल में निवेश की गई राशि को दोगुना कर रहा है.

Tags: Invest money, Investment scheme, Investment tips, Mutual fund, Mutual funds

FIRST PUBLISHED :

October 26, 2024, 18:54 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article