इस गांव में खोल दी फर्जी SBI ब्रांच, ग्रामीण बोले- बच गए नहीं तो हो जाता फ्राड

2 hours ago 1

X

छपोरा

छपोरा में फर्जी एसबीआई बैंक की शाखा 

जांजगीर चांपा/सक्ती: आपने अब तक आनलाइन, ओटीपी तथा पिन नंबर या एसएमएस के नाम से लोगों के साथ ठगी का शिकार हुए ऐसे मामलों के बारे में सुना होगा लेकिन सक्ती जिले में अनोखा मामला सामने आया है, यहां एसबीआई बैंक की फर्जी बैंक शाखा खोली गई है. इस बैंक की फर्जी शाखा में बकायदा एसबीआई ब्रांच का बोर्ड बैंक मैनेजर और पूरे 6 लोगों का स्टाफ सिस्टम के साथ पूरा सेटअप बैठाया गया था.

सक्ती जिले के मालखरौदा थाना अंतर्गत छपोरा ग्राम में स्टेट बैंक की शाखा खुल गया, इस बैंक के खुलने की जानकारी उच्च अधिकारियों को भी नहीं थी, स्टेट बैंक के अधिकारियों को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने इसकी सूचना मालखरौदा पुलिस को दी मौके पर पुलिस एवम प्रशासन की टीम पहुंची. इस मामले में मालखरौदा थाना प्रभारी राजेश पटेल ने कहा की छपोरा में सीबीआई बैंक के फर्जी शाखा खुलने की सूचना मिली जिसपर जांच की और मामला फर्जी निकला, तीन आरोपियों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की गई हैं. जिसमें पंकज कुमार, रेखा साहू, मंधीर दास के खिलाफ जुर्म दर्ज किया गया है.

इस संबंध में एसबीआई बैंक डभरा के ब्रांच मैनेजर और अधिकारी शेखर राज ने बताया कि शिकायत मिलने पर छपोरा पहुंचे थे तो यहां देखा की यहां अचानक एसबीआई की बैंक कैसे खुल गई छपोरा में इस फर्जी बैंक द्वारा स्टेट बैंक का बड़ा बैनर लगाकर बैंक का सेट अप लगाया गया था, जब उनकी टीम मौके पर पहुंचे तो कथित बैंक मैनेजर फरार था. इस बैंक शाखा में छः कर्मचारी उपस्थित थे जिन्होंने बताया कि पत्र एवम इंटरव्यू के माध्यम से उनकी ज्वाइनिंग करवाई गई.

कर्मचारियों ने बताया की छपोरा शाखा में एम्पलाई को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था, इसके बाद उन्हें यहां पर पोस्टिंग दी गई. बैंक अधिकारी ने कहा कि बैंक स्टार्ट न होने से ग्रामीण कई तरह के फ्राड से बच गए, समय रहते कार्रवाई होने से फ्राड नहीं कर पाए.

ग्रामीण मनोज अग्रवाल ने बताया कि उन्हें जब पता चला कि उनके गांव में SBI की बैंक शाखा खुली है तो वह वहां पर खाता खुलवाने के लिए पहुंचे. ब्रांच में पहुंचने पर पूछा खाता खुलवाने के लिए क्या प्रोसेस है और क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेगा. इस पर बैंक में मौजूद कर्मचारी सही जवाब न दे सके. इसके बाद बैंक कर्मचारियों द्वारा जवाब मिला कि अभी सर्वर खराब है, बाद में चालू होगा. इसके साथ ही मनोज ने बताया कि उन्हें ब्रांच कोड भी कहीं दिखाई नहीं दिया. इसके अलावा उन्हें कई अन्य चीजों पर भी शक हुआ.

फर्जी एसबीआई बैक के एम्पलाई संगीता कंवर ने बताया की उनके द्वारा बैंक में जॉब करने के लिए ऑफलाइन आवेदन किया गया था, जिसके बाद चयन हुआ और ऑफर लेटर आया और छपोरा में ज्वाइनिंग के लिए आया और ट्रेनिंग के लिए आए काम कर रहे थे तो पता चला कि यह फर्जी बैंक है.

Tags: Chhattisgarh news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 4, 2024, 20:12 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article