इस बार अयोध्या की दिवाली होगी खास, जगमगाएंगे रावण की ससुराल में बने लाखों दीए

1 hour ago 1
दीयों से जगमगाएगी अयोध्यादीयों से जगमगाएगी अयोध्या

हाइलाइट्स

दिवाली का पर्व 31 अक्टूबर को मनाया जा रहा है.इस दिन को रोशनी का त्योहार भी का जाता है.

Ayodhya Deepotsav 2024: सनातन धर्म में प्रमुख त्योहारों में से एक दीपावली का पर्व बेहद खास माना जाता है. 5 दिनों का रोशनी का ये त्योहार अपने साथ कई उमंग और खुशियां लेकर आता है. इस समय दिवाली की धूम चारो तरफ देखने को मिल रही है. बात करें भगवान राम की नगरी अयोध्या की तो यहां एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है क्योंकि यहां हर साल देश के कोने-कोने से दीए आते हैं, जिन्हें दीपावली के दिन जलाया जाता है. ये दीए लाखों की संख्या में जलाए जाते हैं, जिनसे अयोध्या का नजारा सभी को मंत्रमुग्ध कर देता है. इस बार की दिवाली में रावण की ससुराल से आए मिट्टी के लाखों दीए जलाए जाएंगे.

रावण की ससुराल माने जाने वाले मेरठ में आजकल कुम्हार अपने ज़िलों में तो दीयों की खूब दुकानदारी कर ही रहे हैं, उन्हें अयोध्या से भी ख़ूब ऑर्डर मिल रहे हैं. अयोध्या से लाखों दीयों का ऑर्डर मेरठ के कुम्हारों को भी मिला है. कुम्हारों का कहना है कि उन्हें अयोध्या में लाखों दीए पहुंचाने हैं. कुम्हार दीपक प्रजापति का कहना है कि अब तक उनके दस लाख से ज्यादा दीए बिक चुके हैं और दो लाख से ज्यादा का ऑर्डर अकेले अयोध्या से मिल चुका है.

यह भी पढ़ें – ग्रहों के सेनापति का कर्क राशि में प्रवेश, साल के अंत में इन राशिवालों की बढ़ेगी टेंशन, सावधान हो जाएं ये लोग!

कई दीए तो इतनी ख़ूबसूरती से बनाए गए हैं कि आप देखते ही रह जाएंगे. कमल के आकार वाला दीया और शंख के आकार वाला दीया ख़ूब ट‌्रेंड कर रहा है. इन दीयों को इतनी ख़ूबसूरती से सजाया गया है कि आपको लगेगा कि ये पीतल या फिर तांबे के बने हुए हैं. बाद में मालूम होता है कि ये दीया मिट्टी का ही बना हुआ है.

यह भी पढ़ें – सौभाग्य बढ़ाता है इस खास फल का पेड़, घर की इस दिशा में लगाने से जीवन की परेशानियां होंगी दूर!

कुम्हार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी तारीफ करते नज़र आते हैं कि उनके लिए सरकार ने बहुत कुछ किया, जिसकी वजह से कारोबार दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा है. कुम्हारों का ये भी कहना है कि पहले तो एक बार दीपोत्सव आता था, लेकिन अब तक दीपावली पर जो सामान उनका बच जाता है वो 22 जनवरी वाले दिन के लिए बिक जाता है. 22 जनवरी को ही अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर की भव्य प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ था. तब से 22 जनवरी के दिन भी देश दीपोत्सव मनाता है.

Tags: Dharma Aastha, Diwali festival, Lord Ram

FIRST PUBLISHED :

October 24, 2024, 15:00 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article