छठ-दिवाली पर जाना है बिहार, न हो परेशान, छपरा के लिए शुरू हुई वंदेभारत

2 hours ago 1

Vande Bharat Train For Chhapra: अगले हफ्ते दिवाली और उसके अगले हफ्ते छठ पर्व है. इस कारण देश भर से बिहार जाने वाली ट्रेनों में ठसाठस भीड़ है. तमाम लोगों ने चार माह पहले ही टिकट की बुकिंग करवा ली थी. लेकिन, तमाम ऐसे लोग हैं जो जो टिकट कराने से चूक गए और सभी ट्रेनों में नो-रूम की स्थिति बन गई है. ऐसे में आपके लिए खुशखबरी है. बिहार के छपरा जंक्शन के लिए वंदेभारत ट्रेन शुरू हुई है. इसमें आज भी आसानी से दिवाली-छठ पर अपने गृह राज्य जा सकते हैं. इस ट्रेन में अभी कंफर्म टिकट मिल रहा है. उत्तर बिहार में छपरा एक अहम जंक्शन है. यहां पहुंचने के बाद आप बिहार के कई जिलों जैसे सीवान, गोपालगंज, वैशाली और यहां तक मुजफ्फरपुर में कुछ घंटों के भीतर पहुंच जाएंगे.

दरअसल, भारतीय रेलवे ने लखनऊ से बिहार के छपरा के लिए वंदेभारत स्पेशल ट्रेन शुरू की है. इस ट्रेन का नंबर है 02270. यह लखनऊ एनआर से दोपहर 2:15 मिनट पर चलती है और रात 9:30 बजे छपरा पहुंचती है. यह ट्रेन लखनऊ के सुल्तानपुर, वराणसी, गाजीपुर, बलिया, सुरैमनपुर और फिर छपरा रुकती है. इस ट्रेन के चलने से न केवल बिहार बल्कि पूर्व यूपी के बलिया, गाजिपुर के लोगों को बड़ी राहत मिली है. इन इलाकों में भी बड़े धूमधाम से छठ पूजा मनाई जाती है. यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलती है. केवल मंगलवार को यह ट्रेन नहीं है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक इस ट्रेन में अभी काफी टिकट खाली है. इसमें 27 अक्टूबर से लेकर छठ के वक्त तक हर रोज टिकट खाली है.

किराया
वंदेभारत ट्रेन में दो श्रेणी होता है. चेयर कार और एग्जीक्यूटिव कार. इस ट्रेन में लखनऊ से छपरा के लिए चेयर कार का किराया 1780 रुपये है जबकि एग्जीक्यूटिव कार का किराया 3125 रुपये है. वापसी में यह ट्रेन रात 11 बजे छपरा से चलती है और सुबह 6:30 बजे लखनऊ पहुंचती है. वापसी का किराया 1285 रुपये है. दरअसल, इस ट्रेन में बेस किराया 1105 रुयपे ही है लेकिन लखनऊ से छपरा जाते समय कैटरिंग चार्ज 530 रुपये लग जाता है. वहीं छपरा से लखनऊ आते समय कैटरिंग चार्ज के तौर पर केवल 35 रुपये लिए जाते हैं. उस समय रात वक्त होता है और इस दौरान यात्रियों को खाना नहीं परोसा जाता है.

दिल्ली वालों के लिए राहत
सबसे अच्छी चीज यह है कि दिल्ली से बिहार जाने की योजना बना रहे लोगों के लिए भी यह ट्रेन शानदार है. दिल्ली से बिहार जाने वाली डायरेक्ट ट्रेनों टिकट नहीं मिलने की स्थिति में आप दिवाली के बाद किसी अन्य ट्रेन या यूपी सरकार की बसों से लखनऊ तक का सफर पूरा कर लें और फिर वहां से वंदेभारत स्पेशल पकड़ लें. इससे आप आसानी से भीड़ से बचते हुए छठ के मौके पर बिहार पहुंच सकते हैं.

Tags: Chhapra News, Indian railway, Vande bharat

FIRST PUBLISHED :

October 26, 2024, 08:50 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article