ड्रेसिंग टेबल घर की किस दिशा में रखें? कंफ्यूजन है तो न करें गलती, वरना...

2 hours ago 1

Bedroom Vastu Tips: दिवाली का पर्व ज्यों-ज्यों नजदीक आ रहा है बाजारों में रौनक बढ़ने लगी है. खरीदारी का दौर शुरू हो गया है. कोई कोई लाइट खरीदता है, कोई फर्नीचर खरीदता है तो कोई कुछ और. लेकिन, यदि आप इस फेस्टिव सीजन में ड्रेसिंग टेबल ला रहे हैं तो घर में सही दिशा में ही रखें. जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी हर चीज व्यक्ति के जीवन में अपना प्रभाव डालती है. इसलिए ड्रेसिंग टेबल को भी रखने की एक निश्चित दिशा और नियम बताए गए हैं. इन नियमों की अनदेखी करने से दांपत्य जीवन में आने वाली खुशियां हमेशा-हमेशा के लिए समाप्त हो सकती हैं. ऐसे में सवाल है कि आखिर घर में ड्रेसिंग टेबल रखने की सही दिशा कौन सी है? क्या है ड्रेसिंग रखने का तरीका? इस बारे में News18 को बता रहे हैं उन्नाव के ज्योतिषाचार्य ऋषिकांत मिश्र शास्त्री-

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, घर में रखी ड्रेसिंग टेबल आपकी किस्मत बदल सकती है. बशर्ते दिशा और स्थान सही हो. वहीं, नियमों की अनदेखी या गलत दिशा में रखने से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इसका अनदेखी करने वाले पति-पत्नी में तकरार बढ़ सकती है. साथ ही घर में धन संकट भी पैदा हो सकता है. इसलिए जरूरी कि यदि आप घर में ड्रेसिंग टेबल लाएं तो दिशा और स्थान का विशेष ध्यान रखें.

ड्रेसिंग टेबल रखने की सही दिशा और स्थान

बेडरूम में रखने से बचें: बैडरूम में ड्रेसिंग टेबल रखना अशुभता का कारक बन सकता है. ऐसे में यदि बेड के भी किसी हिस्से में शीशा लगा है तो उसे तत्काल हटा देना चाहिए. दरअसल, वास्तु शास्त्र में ऐसा शीशा आयु को कम करने वाला बताया गया है. इसके अलावा, कोशिश करें कि बेड के सामने भी आईना न हो. क्योंकि बेड के सामने आईना होने से पति-पत्नी पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जिससे पति-पत्नी में हमेशा तनाव रह सकता है.

सीधी नजर पड़ने से बचाएं: बेडरूम में दरवाजे के अंदर की ओर शीशा नहीं लगाना चाहिए, ऐसा सिर्फ एक ही स्थिति में कर सकते हैं यदि दरवाजा ईशान दिशा की ओर हो. पलंग पर सोते हुए व्यक्ति का प्रतिबिंबित शीशे में नहीं आना चाहिए. अगर किसी कारण से आईने में सोते समय प्रतिबिंब पड़ रहा है तो आईने पर हल्का पर्दा लगा दें.

दिशा और जगह का ध्यान जरूरी: घर में रखा शीशा या फिर ड्रेसिंग टेबल आपकी किस्मत को बदल सकता है. यदि ये सही दिशा में होंगी तो लाभ होगा और गलत दिशा आपको कंगाल बना सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल कभी भी खिड़की या दरवाजे के सामने न रखें, क्योंकि बाहर से आने वाला प्रकाश परावर्तित होकर नेगेटिविटी अपनी कमरे में फैलाता है.

कहां और कैसे लगाएं ड्रेसिंग टेबल: ज्योतिषाचार्य के अनुसार, शीशे से एक प्रकार की ऊर्जा हमेशा निकलती है. यह ऊर्जा कितनी अच्छी है या खराब, यह इस बात पर निर्भर करती है कि वो किस स्थान पर लगा हुआ है. ड्रेसिंग टेबल कमरे में हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर लगाना ही शुभ होता है. कोशिश करना चाहिए कि इसका शीशा अधिक बड़ा न हो. गोल आकृति को छोड़कर किसी भी आकृति का शीशा बेडरूम में लगाया जा सकता है. किसी भी प्रकार का नुकीला और टूटा आईना हो तो उसे बेडरूम से तुरंत हटा दें.

ये भी पढ़ें:  तुलसी में मंजरी आ जाए तो क्या करें? कंफ्यूजन में हैं तो करें ये 5 उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा, उतर जाएगा कर्ज!

ये भी पढ़ें:  Diwali 2024: शुभ मानी जाती हैं ये 5 चीजें, दिवाली की सफाई करते अगर मिल गईं तो बदलेंगे हालात, दूर होगी आर्थिक तंगी

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

FIRST PUBLISHED :

October 26, 2024, 08:38 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article