त्यौहार आते ही सज गया धोखे का बाजार, धड़ल्ले से बिक रहा है नकली सरसों

1 hour ago 1

त्योहार का मौसम आते ही बाजार सज जाते हैं. दुकानदार इस समय ज्यादा से ज्यादा सेल कर प्रॉफिट कमाने के चक्कर में होते हैं. आमदिनों में लोग खरीददारी के समय ज्यादा सतर्क रहते हैं. लेकिन त्योहार के दौरान इसमें लापरवाही देखने को मिलती है. ऐसे में दुकानदार इसका फायदा उठाकर कस्टमर्स को नकली या खराब माल चिपका देते हैं. जयपुर के रेनवाल अनाज मंडी में पहुंचे फ़ूड सेफ्टी अधिकारियों ने जब अचानक छापा मारा तो उन्हें मंडी से हजारों किलो नकली सरसों मिला. टीम ने सारे नकली सरसों के स्टॉक को जब्त कर सैंपल जांच के लिए भेज दिया है.

सरसों के दानों को एक सौ पच्चीस बोरों में पैक किया हुआ था. इनका टेक्सचर मिट्टी की तरह था. इसे छूने पर ही दाने पाउडर जैसे हो जा रहे थे. ऐसे में शक जताया जा रहा है कि ये नकली सरसों है जिसे मिट्टी से दाने की शक्ल दी जाती है. अधिकारियों ने सभी बोरों को जब्त कर लिया है. साथ ही सैंपल को आगे जांच के लिए भेज दिया है. ये कार्यवाई मंडी में मंगलवार को की गई.

जांच में सामने आएगा सच
मामले को लेकर जयपुर के चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर डॉ हंसराज भदालिया ने बताया कि ये सरसों हैं या नहीं, इसका पता तो जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा. इसकी जांच की जा रही है. सरसों के दाने हाथ में लेते ही पाउडर जैसे बन जा रहे हैं. अगर ये मिट्टी से नहीं बनी है तो इसका मतलब है कि ये दाने काफी ज्यादा पुराने हैं और खराब हो चुके हैं. और अगर ये नकली है तो मामला और भी ज्यादा गंभीर हो जाएगा.

मिली थी गुप्त सूचना
फ़ूड सेफ्टी अधिकारियों ने बताया कि उन्हें इस मामले को लेकर गुप्त सूचना मिली थी. सोमवार को मंडी के बंद होने के बाद उन्हें इस सरसों की जानकारी दी गई थी. इसके बाद मंगलवार को उन्होंने मंडी के खुलते ही दानों की जांच को लेकर छापा मारा. इसके अलावा सूरजपोल अनाज मंडी में भी छापा मारकर टीम ने 1 हजार 2 सौ 44 किलो नकली घी जब्त किया. घी को केशव ब्रांड के नाम से पैक कर बेचा जा रहा था. इसके अलावा कई जगहों से टीम ने मिठाई का सैंपल भी जांच के लिए भेजा है. त्योहार में खाने-पीने की चीजों में मिलावट को लेकर इसी तरह से जांच शुरू की जाती है. हर साल इसमें कई लोग पकड़े जाते हैं. इसके बाद भी मिलावट का कारोबार बंद नहीं होता.

Tags: Ajab Gajab, Food information Act, Food Stories, Jaipur news, Shocking news

FIRST PUBLISHED :

October 23, 2024, 11:52 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article