धनतेरस से पहले सोने की कीमतों में ऐतिहासिक उछाल, चांदी ने भी दिखाया तेवर

2 hours ago 1

X

फाइल

फाइल फोटो 

पटना. त्योहारी सीजन के आगमन के साथ ही सोने और चांदी की मांग में ज़बरदस्त इज़ाफा हो रहा है, जिसके चलते पटना समेत देशभर में इनकी कीमतें आसमान छू रही हैं. धनतेरस जैसे महत्वपूर्ण त्योहार के नजदीक आने से सोने और चांदी की कीमतों ने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं.

इस समय पटना में सोने और चांदी दोनों की कीमतें अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर हैं. निवेशकों और खरीदारों के लिए यह समय चौंकाने वाला है, क्योंकि कीमतों में इस तरह की बढ़ोतरी काफी अप्रत्याशित है.

सोने की कीमतों में ऐतिहासिक उछाल
वर्तमान में, 24 कैरेट सोना 77,900 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 78,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गया है. यह अब तक का सबसे उच्चतम मूल्य है. इसी तरह, 22 कैरेट सोने की कीमत भी तेज़ी से बढ़ी है और अब यह 72,500 रुपये से बढ़कर 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है. इस मूल्य वृद्धि ने आम उपभोक्ता और निवेशकों के बजट को प्रभावित किया है.

18 कैरेट सोना, जो आमतौर पर आभूषणों में इस्तेमाल होता है, उसमें भी कीमतों का जबरदस्त उछाल देखा जा रहा है. 60,800 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से बढ़कर अब यह 61,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गया है. निवेशकों और आभूषण खरीदारों के लिए इस वृद्धि ने बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं, खासकर त्योहारों के सीजन में जब खरीदारी की मांग अपने चरम पर होती है.

चांदी की कीमतों में भी तेज़ी
सोने की तरह, चांदी की कीमतें भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गई हैं. आज चांदी का भाव 93,000 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 97,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है, जो एक ऐतिहासिक आंकड़ा है। चांदी की कीमतों में इस वृद्धि का मुख्य कारण बढ़ती मांग और अंतरराष्ट्रीय बाजार में हुए बदलाव बताए जा रहे हैं. पुराने चांदी के आभूषणों का एक्सचेंज रेट भी बढ़कर 86,000 रुपये प्रति किलोग्राम से 90,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.

पुराने आभूषणों के एक्सचेंज रेट में बढ़ोतरी
मूल्यवृद्धि के चलते, पुराने सोने के आभूषणों के एक्सचेंज रेट में भी वृद्धि देखी जा रही है. 22 कैरेट पुराने सोने के आभूषणों का रेट, जो कल 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम था, आज बढ़कर 71,500 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. 18 कैरेट के आभूषणों का एक्सचेंज रेट भी 59,800 रुपये से बढ़कर 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है . यह वृद्धि पुराने आभूषणों को बेचने वालों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है.

बाजार में उथल-पुथल
इस त्योहारी सीजन में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए आम लोग और निवेशक असमंजस में हैं. बढ़ती कीमतों के बावजूद, त्योहारों के समय आभूषणों की खरीदारी एक परंपरा है, और ऐसे में बाजार में मांग बनी रहेगी. हालांकि, इस कीमत वृद्धि का असर मध्यम वर्ग के बजट पर साफ दिखाई दे सकता है. कई लोग अब छोटे या कम वजन के आभूषणों की ओर रुख कर सकते हैं, ताकि त्योहारों की परंपराओं का पालन करते हुए भी वे अपने खर्चों को नियंत्रित कर सकें.

Tags: Bihar News, Gold Price Today, Local18, PATNA NEWS, Silver Price Today

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 07:05 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article