Kharsawan Chunav Date: खरसावां सीट से लगातार दो बार नहीं जीता कोई उम्मीदवार

3 days ago 14

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

झारखंड

/

Kharsawan Chunav 2024 Date: खरसावां सीट पर लगातार दो बार नहीं जीत पाया है कोई भी उम्मीदवार, जानें कब है चुनाव

झारखंड में विधानसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है. झारखंड में दो चरणों में मतदान कराए जाएंगे. पहले चरण में 13 नवंबर को औऱ दूसरे चरण में 20 नवंबर को मतदान किया जाएगा. चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे. 81 सीटों वाले झारखंड में वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा. झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले की खरसांवा विधानसभा सीट की बात करें तो वहां पहले चरण में यानी 13 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे तो एक साथ 23 नवंबर को ही आएंगे.

बिहार से अलग होने के बाद झारखंड में अब तक 4 बार चुनाव हुए हैं. इसमें 2 बार भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली और 2 बार झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी झमुमो को जीत का स्वाद मिला. खरसावां सीट पर लगातार दो बार कोई भी उम्मीदवार चुनाव नहीं जीत सका.

पिछले चुनाव में खरसांवा के लोगों ने बीजेपी के उम्मीदवार जवाहरलाल बानरा को हराकर झामुमो उम्मीदवार दशरथ गगराई को चुनाव जिताया था. इससे पहले यानी 2014 के चुनाव में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को झारखंड मुक्ति मोर्चा के दशरथ गगराई ने हराया था. खरसांवा में 2009 में मंगल सिंह सोय ने कमल को जीत दिलाई थी. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार बास्को बेसरा को हराया था. उससे भी पहले 2005 के चुनाव में बीजेपी से अर्जुन मुंडा जीते थे. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी कुंती सोय को हराया था.

पिछले यानी 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के गठबंधन ने 81 में से 47 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया था. अब एक बार चुनावी सरगर्मी तेज होंगी और अलग-अलग सीटों के समीकरण सेट किए जाएंगे.

Tags: Jharkhand predetermination 2024, Jharkhand Elections, Jharkhand news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 15, 2024, 17:12 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article