नसरल्लाह के बंकर में खजाने का भंडार...हिजबुल्लाह के पास कितने कैश-गोल्ड? जानिए

2 hours ago 1
आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर बड़ा खुलासा किया है. आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर बड़ा खुलासा किया है.

नई दिल्ली: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह जिस बंकर में मारा गया, वहां खजाना ही खजाना है. इजरायली सेना आईडीएफ ने हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर बड़ा खुलासा किया है. आईडीएफ के मुताबिक, लेबनान के एक अस्पताल के नीचे हिजबुल्लाह का बंकर है. इसमें 50 करोड़ डॉलर से ज्‍यादा का सोना और कैश रखा है. इजरायल डिफेंस फोर्स ने हिजबुल्लाह के फाइनेंस हब की खुफिया जानकारी का खुलासा किया. इजरायल का दावा है कि यह सीक्रेट बंकर बेरूत के बीचों-बीच अल साहेल अस्पताल के नीचे है. यह हसन नसरल्लाह का बंकर है, जहां अरबों के गोल्ड और कैश रखे हैं.

इजरायल ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि साउथ बेरूत के अल साहेल अस्पताल के नीचे छिपे इस बंकर में नकदी और सोने के रूप में करोड़ों डॉलर रखे गए हैं. भारतीय रुपए में इसकी कीमत करीब 4194,50,25,000 रुपए है. इजरायल ने रविवार रात हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने अभियान को आगे बढ़ाते हुए कई जगह हमले किए. इन हमलों का मकसद ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह की अपने ऑपरेशन को फंड देने की क्षमता को कमजोर करना था.

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्लाह के इन वित्तीय ठिकानों पर सटीक हमले किए. कड़ी सुरक्षा वाले एक सीक्रेट स्‍थान पर हमारा निशाना था. यहां एक भूमिगत तिजोरी है, जिसमें नकदी और सोने के रूप में लाखों डॉलर रखे गए थे. इन पैसों का इस्तेमाल हिजबुल्लाह इजरायल पर हमला करने के लिए कर रहा था. हालांकि उन्‍होंने यह नहीं बताया कि हमले में पूरा पैसा नष्‍ट हो गया या नहीं.

रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने इसके बाद बेरूत के एक अन्‍य बंकर का जिक्र किया. उनका कहना है कि यह बंकर एक अस्‍पताल के नीचे बना हुआ है. इसमें भी नकदी और सोना भरा हुआ है. हगारी ने कहा, ‘हमारे अनुमान के मुताबिक इस बंकर में कम से कम 50 करोड़ डॉलर की नकदी और सोना रखा हुआ है. इस पैसे का इस्तेमाल लेबनान के पुनर्निर्माण के लिए किया जा सकता था और आगे भी हो सकता है.’ हगारी ने एक नक्शा दिखाया, जिसमें दक्षिणी बेरूत उपनगर दहियेह में अल-साहेल अस्पताल के नीचे बंकर का स्थान दिखाया गया है, जहां हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह का बड़ा ठिकाना है.

इजरायल ने लेबनानी अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से हिजबुल्लाह को आतंक के लिए और इजराइल पर हमला करने के लिए पैसे का उपयोग करने से रोकने का आह्वान किया. साथ ही चेतावनी दी कि इजरायली वायु सेना परिसर की निगरानी कर रही है. यह कहते हुए कि इजरायल आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के साथ युद्ध कर रहा है न कि लेबनानी लोगों के साथ, हगारी ने कहा कि आईडीएफ अस्पताल पर हमला नहीं करेगा. इससे पहले इजरायल ने उस बैंक पर हमला किया, जिसका लिंक हिजबुल्लाह से था.

Tags: Israel, Israel Iran War, Israel News, World news

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 06:30 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article