पंजाब-हरियाणा में इस बार कम जली पराली, फिर भी क्यों घुट रहा है दिल्ली का दम?

2 hours ago 1
हरियाणा में पराली जलाने के मामले. (File Photo) हरियाणा में पराली जलाने के मामले. (File Photo)

चंडीगढ़. उत्तर भारत में एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. यहां पर दिल्ली तो गैस चैंबर बन गई है और सांस लेना दुभर हो गया है. दिल्ली में एयर पॉल्युशन के लिए कहीं ना कहीं पंजाब और हरियाणा पर आरोप लग रहे हैं कि पराली जलाने की वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है. हालांकि, अब चंडीगढ़ पीजीआई और पंजाब यूनिवर्सिटी की एक रीसर्च में चौंकाने वाली बात सामने आई है.

इस रिसर्च में पता चला है कि भारत के पंजाब के मुकाबले पाकिस्तान के पंजाब में ज्यादा पराली जलाई जा रही है और इसकी पुष्टि सैटेलाइट इमेज कर रही है. इसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि पाकिस्तान के पंजाब में पराली जलाई जा रही है.

चंडीगढ़ में पीजीआई के रिसर्च में शामिल डॉक्टर रविंद्र खैवाल का कहना है कि पंजाब और हरियाणा में पिछले साल के मुकाबले पराली कम जली है. हरियाणा में अब तक 24% कम और पंजाब में 40% कम पराली जलाई गई है. 1 सितंबर से अब तक तक का यह आंकड़ा है और अभी पराली जलाने का पीक सीजन आना बाकी है.

डॉक्टर रविंद्र खैवाल रिसर्च टीम में शामिल थे.

हालांकि, डॉक्टर रविंद्र खैवाल ने उम्मीद जताई है कि इस बार पंजाब में कम पराली जलेगी. गौरतलब है कि हरियाणा में 1 सितंबर से लेकर 22 अक्टूबर तक 840 मामले सामने आए हैं  और पंजाब में 1 सितंबर से लेकर 22 अक्टूबर तक 1175 सामने आए हैं.

पाकिस्तान के पंजाब में पराली जलाने की सेटेलाइट इमेज,

दिल्ली में कितना प्रदूषण

गुरुवार को दिल्ली में कई इलाकों में जहां प्रदूषण का स्तर 300 से नीचे रहा. वहीं, आनंद विहार में 390 एक्यूआई दर्ज किया गया.इसी तरह, एनसीआर में गाजियाबाद में 320, नोएडा 304, गुरुग्राम 248, फरीबादबाद 181, आईजीआई एयरपोर्ट पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 334 दर्ज किया. फिलहाल, बारिश के आसार ना होने की वजह से प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना कम ही है.

Tags: Air Pollution AQI Level, Foggy weather, Government of Haryana, Haryana Farmers, New Delhi AQI, Pakistan Border, Stubble Burning, Stubble fires

FIRST PUBLISHED :

October 24, 2024, 14:35 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article