पहली बार दुनिया को मिलेगा नया T20 वर्ल्ड चैंपियन, T20 WC के 15 साल के इतिहास में होगा अनोखा करिश्मा

2 hours ago 1
NZ vs SA Womens T20 World Cup 2024- India TV Hindi Image Source : @T20WORLDCUP T20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल

Womens T20 World Cup 2024: महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 का 3 अक्टूबर को आगाज हुआ था। 10 टीमें खिताब जीतने की रेस में थी। टूर्नामेंट में एक से बढ़कर एक रोमांचक मैच हुए और सभी टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। लेकिन अंत में बाजी सिर्फ 2 टीमें मारने में कामयाब रहीं। खिताबी मुकाबलें के लिए दोनों टीमें तय हो चुकी हैं। साल 2009 के बाद पहली बार ऐसा हो रहा जब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम नहीं हैं। पहले सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका ने 6 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए T20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताबी मुकाबलें में अपनी जगह पक्की की। इस तरह साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने लगातार दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। 

पहली बार बनेगा अनोखा कीर्तिमान

T20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला शारजाह में न्यूजीलैंड और 2016 की चैंपियन वेस्टइंडीज के बीच खेला गया। ये मुकाबला रोमांचक हुआ जिसमें आखिर में न्यूजीलैंड ने बाजी मारी। न्यूजीलैंड ने 8 रनों से वेस्टइंडीज को मात दी और 14 साल बाद टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। आखिरी बार न्यूजीलैंड की टीम महिला T20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में फाइनल में पहुंची थी लेकिन इंग्लैंड से हार गई थी। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड ने अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है। कीवी टीम इस साल 13 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सिर्फ 1 जीत के साथ टूर्नामेंट में उतरी थी और अब उनके पास T20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने का शानदार मौका है। न्यूजीलैंड की महिला और पुरुष दोनों ही टीमें आज तक T20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी हैं। 

ऐसा रहा मैच का हाल

दूसरे सेमीफाइनल मुकाबलें में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 128 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 8 विकेट खोकर 120 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की गेंदबाज एडेन कार्सन को शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया। कार्सन ने 4 ओवर में 29 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। 

महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल इस प्रकार है:

साउथ अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड (SA vs NZ T20 World Cup Final)

  • तारीख और दिन: 20 अक्टूबर 2024, रविवार
  • वेन्यू: दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई
  • समय: फाइनल मैच भारतीय समयानुसार 7:30 PM बजे शुरू होगा।

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली ने रच दिया महाकीर्तिमान, ऐसा करिश्मा करने वाले बने पहले भारतीय, द्रविड़ छूटे पीछे

रोहित शर्मा ने दिग्गज बल्लेबाज को छोड़ा पीछे, टेस्ट में पहली बार बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

Latest Cricket News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article