पुतिन ने PM भेजा तो ईरान ने इजरायल पर दागी 150 मिसाइलें, अब ईरानी राष्ट्रपति..

2 hours ago 1

हिंदी समाचार

/

न्यूज

/

दुनिया

/

पुतिन ने PM भेजा तो ईरान ने इजरायल पर दाग दी 150 मिसाइलें, अब ईरानी राष्ट्रपति खुद जा रहे मॉस्को

ईरान और इजरायल के बीच जारी संघर्ष के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन परदे के पीछे बड़ा खेल कर रहे हैं. बीते सप्ताह पुतिन ने अपने प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टीन को ईरान भेजा था. उसके बाद ईरान ने इजराइल के ऊपर मिसाइलों की बारिश करा दी थी. ईरान ने ये हमले हिजबुल्लाह के खिलाफ जारी इजराइली हमले के विरोध में किया था. इस वक्त पूरे मध्य पूर्व में स्थिति बेहद तनावपूर्ण बनी हुई है. इजरायली हमले में हिजबुल्लाह चीफ और उसके सैकड़ों लड़ाके मारे जा चुके हैं. इजरायली सेना लेबनान में जमीनी कार्रवाई भी चला रही है. इससे पूरे इलाके में स्थिति बेहद नाजुक बनी हुई है.

एक तरह इजरायल के पीछे अमेरिका और दूसरे यूरोपी देश हैं वहीं ईरान भी वैश्विक शक्तियों को साधने में जुटा है. बीते सप्ताह रूसी प्रधानमंत्री ने तेहरान का दौरा किया था. उस दौरान उन्होंने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजेस्कियन और वहां के उपराष्ट्रपति मोहम्मद रजा आरेफ के साथ बातचीत की थी. उस वक्त ही तेहरान ने इजरायल पर मिसाइलों की बारिश करवाई थी. ईरान ने तीन अक्टूबर की रात 150 अधिक मिसाइलें दागी थी.

पुतिन से हुई मुलाकात
ईरान का दावा है कि इन हमलों में इजयायल को भारी नुकसान हुआ है. उसने यह भी कहा कि इनमें कई बैलेस्टिक मिसाइलें थीं जिसने इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय को ध्वस्त कर दिया. ऐसे में ईरान और इजरायल के बीच सीधी जंग का खतरा मंडराने लगा है. रूसी प्रधानमंत्री के ईरान दौरे के बाद हुए इन हमलों के वक्त तेहरान को मास्को से भरपूर सहयोग मिलने की बात कही जा रही है.

वैसे रूस खुद यूक्रेन के साथ जंग में उलझा हुआ है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में उसके खेमे में चीन, उत्तर कोरिया और ईरान दिख रहे हैं. रूस भी मध्य पूर्व के तनाव में ईरान का साथ दे रहा है. तभी तो करीब 10 दिनों के भीतर ही ईरानी राष्ट्रपति पजेस्कियन की रूसी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात हुई है. दोनों के बीच द्विपक्षीय मुलाकात तुर्कमेनिस्तान को लेकर हुए एक वैश्विक सम्मेलन के मौके पर हुई. इस दौरान पुतिन ने ईरानी राष्ट्रपति को मास्को आने का न्योता दिया. उन्होंने न्योता स्वीकार कर लिया. वह आने वाले वक्त में रूस दौरे पर जा सकते हैं. हालांकि अभी दौरे की तारीख सामने नहीं आई है.

ईरान और मास्को के शीर्ष नेताओं के बीच खुलकर हो रही इस मुलाकात के कई मायने हैं. इसको सीधे तौर पर अमेरिका और इजरायल को चुनौती के रूप में देखा जा रहा है. ये खुले तौर पर इजरायल को संदेश है कि वह ईरानी के खिलाफ कोई सीधा हमला करता है तो वह भी जवाब देने में पीछे नहीं रहेगा.

Tags: Iran news, Vladimir Putin

FIRST PUBLISHED :

October 11, 2024, 21:47 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article