सुबह-सुबह कर लें ये 5 मामूली काम, दिन भर चिंता, बेचैनी, तनाव से मिलेगी मुक्ति

1 hour ago 1

Morning Habit to Cut Depression: जिंदगी बहुत खुशनुमा है लेकिन उसे बनाना पड़ता है. अगर आप उसे बनाएंगे नहीं, संवारेंगे तो हंसती-खेलती जिंदगी में घुन लगने लगता है. यह सच है कि आजकल की जिंदगी बहुत भाग-दौड़ वाली है. यहां हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलने की सोचते हैं. इसमें होड़ लगी रहती है. इससे एक-दूसरे प्रति ईर्ष्या, द्वेष, घृणा, दुश्मनी आदि की भावना बढ़ती है. ऐसे में तनाव, चिंता, बेचैनी, गुस्सा, अवसाद होना आम बात है. जिंदगी है तो तनाव भी होगा, गुस्सा भी होगा और चिंता भी होगी लेकिन असली इंसान वहीं है जो इन चीजों को अच्छे से मैनेज कर आगे बढ़े. वास्तव में इन सभी चीजों को बेहद आसानी से हैंडल किया जा सकता है. इसके लिए सुबह-सुबह कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा. यह काम आप बिना दूसरे काम को छोड़े कर सकते हैं. इनमें कुछ काम तो आप करते ही होंगे. तो आइए जानते हैं कि सुबह-सुबह वह कौन-कौन से काम हैं जिनकी मदद से आप दिन भर खुश और चिंतामुक्त रह सकते हैं.

सुबह-सुबह कर लें ये 5 काम

1. एक्सरसाइज-टीओआई की खबर के मुताबिक सुबह का सबसे पहला काम एक्सरसाइज से शुरू करें. जागने के बाद हल्के गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पी लें और फिर एक्सरसाइज की यात्रा पर निकल जाएं. अपनी क्षमतानुसार कम स कम आधा घंटे जरूर एक्सरसाइज करें. इसके लिए आप रनिंग कर सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं, स्विमिंग कर सकते हैं या वॉक कर सकते हैं. किसी भी तरह कीजिए लेकिन इसमें शरीर के सभी अंग तेजी से हिले-डुले. कभी-कभी तो ऐसा करते ही होंगे लेकिन यकीन मानिए यदि आपने इसे अपने रोजाना की आदतों में शुमार कर लिया तो जिंदगी बदल जाएगी. एक्सरसाइज करने से खुशी वाला हार्मोन बढ़ेगा और तनाव वाला हार्मोन घट जाएगा.

2. पौष्टिक नाश्ता-सुबह में नाश्ता करना बहुत जरूरी है. नाश्ता तो हर कोई करता है लेकिन आपको कम में ज्यादा पौष्टिक भोजन करना होगा. एक्सरसाइज के बाद आप स्नान-ध्यान कर नाश्ते पर बैठ जाएं. नाश्ते में क्या करना है यह महत्वपूर्ण है. आपको अपने नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करना है जिसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा हो और जटिल कार्बोहाइड्रैट हो. इसके लिए आप अंडा, डेयरी प्रोडक्ट, बींस, हरी मटर, मछली, छाछ, सोया, अंकुरित अनाज, भीगा हुआ बादाम, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करें.

3. घर में एक्टिव हो जाएं-सुबह जब आप उठते हैं तो एकदम लेजी रहते हैं. नींद खुलने के बाद भी सोचते-विचारते रहते हैं और सोचते हैं कि कोई चाय, बिस्कुट दे दें. लेकिन यह आदत बेहद खराब है. सुबह उठने के बाद सबसे पहले घर में चहलकदमी करें. घरों को साफ करें, बिस्तर पर बिखरे चीजों को सही जगह पर रखें, सोफा,चेयर आदि को एडजस्ट करें, घर में रखें सामानों को पोछ दें, झाड़ू दें, ये सारे काम आपके शरीर में फुर्ति लाएंगे, इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और दिन भर खुश रहेंगे क्योंकि इसमें तनाव कम होता है.

4. सूर्य की किरणें-हमारे देश में हमेशा से सूर्य की पहली किरणों की पूजा की जाती है. अगर सुबह उठकर आप सूर्य की किरणों में नहाते हैं तो इसका बहुत फायदा मिलेगा. जो लोग सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर के शिकार हैं, उनके लिए सूरज की रोशनी बहुत फायदेमंद है क्योंकि सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर से चिंता, अवसाद और बेचैनी बढ़ जाती है. यानी मौसम बदलने के साथ ही कुछ लोगों को बहुत ज्यादा डिप्रेशन होने लगता है. सूरज की रोशनी इसका जवाब है. दूसरी बात सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिल सकता है जो हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है. विटामिन डी की पर्याप्तता से शरीर में फील गुड का असर रहता है.

5. मेडिटेशन-ध्यान तनाव और गुस्सा को भगाने का बहुत बड़ा टूल है. हमारे देश में प्राचीन काल से ही ध्यान या मेडिटेशन से जिंदगी में ज्ञान का नया संचार होता है जो जीवन में नई ऊर्जा देती है. बड़े-बड़े विद्वान मेडिटेशन से बहुत कुछ प्राप्त किया है. अब विज्ञान ने भी यह मान लिया है कि मेडिटेशन करने से शरीर के अंदर फील गुड हार्मोन रिलीज होता है जिससे खुशी महसूस होती है. इसलिए यदि आप तनाव में हैं, आपको डिप्रेशन है तो आपको हर हाल में मेडिटेशन का सहारा लेनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें-किचन में मौजूद ये सस्ती चीजें भी पेट की थुलथुली चर्बी पर लगा सकती है लगाम, मामूली जरूर लेकिन तूफानी असर, ऐसे करें यूज

इसे भी पढ़ें-इस सूखी लकड़ी में 250 से ज्यादा औषधीय रसायन, 7 फायदे तो चकित कर देंगे आपको, मानव शरीर के लिए वरदान से कम नहीं

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED :

October 5, 2024, 14:52 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article