सुहागरात के लिए सजाना है कमरा तो गांठ बांध लें ये 6 बात, न लगाएं ऐसी तस्वीरें

2 hours ago 1

शादियों की सीजन नवंबर महीने से शुरू होने वाला है. ऐसे में आपके घर में भी किसी का रिश्ता फिक्स हो चुका है शादी की छोटी-मोटी तैयारियां आपने शुरू भी कर दी होंगी. शादी होने के बाद सुहागरात यानी स्पेशल नाइट हर नवविवाहित कपल्स के लिए बेहद स्पेशल होता है. सुहागरात को फर्स्ट नाइट, स्पेशल नाइट भी आमतौर पर बोला जाता है. सुहागरात शादीशुदा लोगों की जिंदगी में वह पहला मौका है, जब वह एक-दूसरे को अकेले में जानने और समझने की कोशिश करते हैं. खासकर, जो लोग अरेंज मैरिज करते हैं, उनके लिए यह पल उनके जीवन का अभिन्न अंग होता है. सुहागरात का पल सभी नई शादीशुदा जोड़े के लिए बहुत ही प्राइवेट मूवमेंट होता है. हालांकि, इस रात दुल्हन काफी घबराई और अनकंफर्टेबल महसूस करती है. ऐसे में सुहागरात का कमरा सजाते समय या फिर दूल्हे को कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

सुहागरात में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

1. आपकी लव मैरिज हुई है तो सुहागरात में और भी ज्यादा शालीन तरीके से एक-दूसरे के साथ पेश आना चाहिए. लड़के को पहले ही अपने घर वालों को बता देना चाहिए कि सुहागरात में कमरे को शालीन तरीके से सजाएं. कोई भी अभद्र तस्वीर, सामान ना रखा हो. कुछ दोस्त हंसी-मजाक में कुछ ऐसी हरकत कर देते हैं, कमरे को ऐसे सजाते हैं कि न्यूली मैरिड कपल कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं.

2. कमरे में किसी देवी-देवता, पूर्वजों या फिर कोई अश्लील तस्वीर लगाने से बचें. गाने चलाएं लेकिन उनके बोल फूहड़ ना हों वरना दुल्हन असहज महसूस कर सकती है. अरेंज मैरिज हुई है तो इन सभी बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए ताकि आप आराम से एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकें. दुल्हन भी असहज फील न करे.

3. शादी की भागदौड़, रस्म-रिवाजों को निभाकर दूल्हा-दुल्हन बुरी तरह से शारीरिक और मानसिक रूप से थक जाते हैं. मूड को फ्रेश रखने के लिए और शादी की थकान को दूर करने के लिए सुहागरात के कमरे को रंग-बिरंगे फूलों से डेकोरेट करना चाहिए. फूलों की खुशबू से आपका मन भी खिल उठेगा. बासी फूलों से कमरा न सजाएं. वास्तु के अनुसार, बासी फूलों से कमरा सजाने पर वैवाहिक जीवन में कड़वाहट पैदा हो सकती है.

4. कमरे में लाल रंग की लाइट न जलाएं. अंधेरा या हल्की रोशनी भी ना रखें. कुछ लोग कैंडल जलाकर रखते हैं. इससे लड़की घबराहट महसूस कर सकती है. बेहतर है कि प्रॉपर लाइट जली हो, ताकि आप दोनों आराम से बैठकर एक-दूसरे से बातचीत कर सकें.

5. वास्तु के अनुसार, सुहागरात में कभी भी बंद घड़ी नहीं लगी होनी चाहिए. इससे आपके रिश्ते में आत्मीयता की कमी हो सकती है. कमरे में बेड भी उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए, इससे शादीशुदा रिश्ते में हमेशा प्यार, आनंद और उत्साह बना रहता है.

6. कोशिश करें कि कमरे में टीवी, म्यूजिक सिस्टम, मोबाइल बंद हों या म्यूट हों. टीवी पर कोई ऐसी फिल्म न लगाकर रखें, जिसे देखते ही नई नवेली दुल्हन असहज और शर्म महसूस करने लगे. यदि आप अश्लील फिल्म, वीडियो दिखाने की बात करेंगे फर्स्ट नाइट में तो हो सकता है वह बुरा मान जाए. बेहतर है कि फर्स्ट नाइट को ऐसी कोई भी हरकत ना करें, जिससे आपकी दुल्हन गुस्से में कमरे से ही बाहर निकल जाए.

इसे भी पढ़ें: लव मैरिज या अरेंज मैरिज दोनों में से कौन सी है बेस्ट, जानें एक्सपर्ट से

Tags: Husband and wife, Lifestyle, Love marriage, Married woman, Relationship

FIRST PUBLISHED :

September 28, 2024, 10:53 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article