स्किन की तरह नाखूनों की केयर भी जरूरी!

2 hours ago 2

कलरफुल नेल्स हर किसी को अट्रैक्ट करते हैं और यह मेकअप का जरूरी हिस्सा भी हैं. लड़कियां हाथ-पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए नाखूनों पर खूब एक्सपेरिमेंट भी करती हैं. कोई रंग बिरंगी नेल पॉलिश से नाखून को रंगती है, कोई नेल आर्ट करवाती है तो कोई नेल पियरसिंग. लेकिन यह तमाम तरह की चीजें नाखूनों की सेहत को बिगाड़ रही हैं.  

त्वचा को सुरक्षित रखते हैं नाखून
नाखून स्किन के लिए बैरियर की तरह काम करते हैं. इससे कई इंफेक्शन दूर रहते हैं लेकिन नाखूनों की सेहत पर ध्यान ना दिया जाए तो यही नाखून बीमार भी पड़ सकते हैं. दिल्ली के मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, साकेत में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. कशिश कालरा कहते हैं कि नाखूनों से जुड़ी कई बीमारियां होती हैं जो नेल पॉलिश लगाने से बढ़ सकती हैं. नेल पॉलिश केमिकल्स से बनती हैं जो नेल हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है. नेल पॉलिश ना लगाना ही बेहतर है और अगर लगाएं तो जैसे रोज मेकअप रिमूव करते हैं, वैसे ही इसे रिमूव कर लें. 

नाखून 2 वजहों से होते खराब
डॉ. कशिश कालरा के अनुसार नाखूनों की सेहत 2 वजहों से बिगड़ती है. पहला विटामिन की कमी और दूसरा ट्रॉमा. नेल्स के लिए आयरन, जिंक, विटामिन बी 3, 12 और मैग्नीशियम बहुत जरूरी है. शरीर में अगर इन पोषक तत्वों की कमी हो तो नाखून पतले, पीले और टूटने लगते हैं. वहीं अगर नाखून पर चोट लगे या कोई टाइट जूते पहने जाएं तो नाखून ट्रामा में चले जाते हैं और कमजोर पड़ने पर उखड़ने लगते हैं.

नेल पॉलिश लगाने से पहले नाखूनों पर बेस कोट लगाएं, इससे इनका रंग पीला नहीं पड़ेगा. (Image-Canva)

नेल पॉलिश और नेल आर्ट से नाखूनों को नुकसान
नेल आर्ट करने के बाद भले ही नाखून खूबसूरत दिखें, लेकिन यह नेल हेल्थ को खराब करते हैं. नेल आर्ट में इस्तेमाल होने वाली यूवी रेंज नेल्स को डैमेज कर उन्हें रूखा बनाती हैं. वहीं नेल पॉलिश लगाने से नाखून केमिकल के संपर्क में आते हैं जिससे कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस होने की आशंका बढ़ जाती है. अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार नेल आर्ट या जेल मैनीक्योर करवाते हुए जब नाखून अल्ट्रावायलेट लाइट के संपर्क में आते हैं तो इससे स्किन कैंसर और प्रीमैच्योर स्किन एजिंग का खतरा बढ़ जाता है. नेल आर्ट या जेल मैनीक्योर से बचना चाहिए और अगर जरूर पड़े तो 1-2 हफ्ते बाद ही मैनीक्योर करवाना चाहिए. 

नेल सोरायसिस हो सकता है
डॉ. कशिश कालरा कहते हैं कि सोरायसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है. लेकिन अगर किसी को पहले से यह बीमारी हो तो ऐसे लोगों में  40 से 50 प्रतिशत नेल सोरायसिस होने के चांस रहते हैं. वहीं जिन लोगों को सोरायटिक आर्थराइटिस यानी सोरियाटिक गठिया होता है, उनमें नेल सोरायसिस होने की 90% संभावना होती हैं. नेल पॉलिश से नेल सोरायसिस नहीं होता लेकिन यह उसे ट्रिगर कर सकती है. इसमें नाखूनों पर सीधी लाइन बनने लगती हैं. नाखूनों पर गड्ढे बनते, रंग पीला पड़ने लगता और कई बार नाखूनों के नीचे का हिस्सा उठ जाता है जिसे फंगस जैसा सफेद पाउडर जमा होने लगता है.

फंगस अच्छी नहीं
फंगस पूरे वातावरण में है लेकिन अगर यह नाखून में घुस जाए तो वह पूरी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती है. फंगस तभी पड़ती है, जब नेल्स का बैरियर टूटे. यह पैच पड़ने से या कमजोर होने से टूट सकता है. नाखून में फंगस पनपने लगे तो नाखून बेरंग हो जाते हैं, इनकी मोटाई बढ़ जाती है, क्रेक पड़ने लगते हैं और यह पाउडर की तरह दिखने लगती है. इसका इलाज हो जाए तो यह कभी भी दोबारा हो सकती है. जो लोग स्विमिंग करते हैं या स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते हैं उनमें यह दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती हैं. या जिन लोगों के पैरों में पसीना आता है और वह लंबे समय तक जूते पहनते हैं, तब भी नेल फंगस हो सकती है. जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं, वह भी इससे बचते हुए अपने नेल्स की देखभाल करें.  

नेल रिमूवर और जेल मैनीक्योर में एसिटोन होता है जो नाखूनों को ड्राई कर देता है. (Image-Canva)

नाखून बताए सेहत
नाखून सेहत के राज खोलते हैं. डॉ.कालरा कहते हैं कि इन्हें देखकर ही पता चल जाता है कि बॉडी में किस चीज की कमी है. अगर नाखून पर सफेद पैच है तो यह जिंक और कॉपर की कमी को दिखाते हैं. अगर क्रेक हैं तो यह प्रोटीन की कमी या थायराइड के लक्षण को दिखाते हैं. अगर नाखून चम्मच की तरह बीच में से धंस जाए तो इसका मतलब आयरन की कमी है. अगर नाखूनों का रंग बदलने लगे तो यह फंगल इंफेक्शन या सोरायसिस हो सकता है. अगर नाखूनों पर लंबी लकीर उभरने लगे तो एजिंग के लक्षण होते हैं. वहीं अगर इस पर नीले निशान पड़ने लगे तो समझ जाएं खून में ऑक्सीजन की कमी है यानी यह हार्ट या लंग से जुड़ी दिक्कत को दिखाते हैं.  

इन महिलाओं को नहीं लगानी चाहिए नेल पॉलिश
जिन महिलाओं के क्यूटिकल उखड़े हुए, कटे और कमजोर हों, नाखून पतले हो या जल्दी टूटते हो, ऐसी महिलाओं को नेल पॉलिश और नेल आर्ट से बचना चाहिए. यह लक्षण नाखून की सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं. जिनके नाखून पर चोट हो, उन्हें भी इन चीजों से बचना चाहिए.  

ऐसे रखें नाखूनों का ख्याल
नाखूनों की सेहत डाइट पर सबसे ज्यादा निर्भर है इसलिए आयरन, जिंक और विटामिन बी से भरपूर डाइट लें. स्किन की तरह नाखूनों को भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है इसलिए दिन में दो बार नारियल का तेल या कोई भी मॉइश्चराइजर लगाएं. लड़कियां टाइट बैली या नैरो फ्रंट ओपन फुटवियर पहनने से बचें. कपड़े या बर्तन धोते समय ग्लव्स पहनें. नाखूनों को हमेशा छोटा रखें, नाखून चबाने की आदत हो तो उसे सुधारें. पेडीक्योर और मैनीक्योर करवाते समय सैलून में इंस्ट्रुमेंट्स को अच्छे से सैनिटाइज करा लें क्योंकि इनसे सबसे ज्यादा फंगल इंफेक्शन होने की संभावना रहती हैं. 

Tags: Diabetes, Eat healthy, Health, New fashions

FIRST PUBLISHED :

September 23, 2024, 11:50 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article