₹150 से गिरकर 110 पर आएगा ये शेयर! ब्रोकरेज की बात सुन सहम जाएंगे निवेशक

2 hours ago 2

नई दिल्ली. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी HSBC ने हाल ही में बाजार में लिस्ट हुई Bajaj Housing Finance Ltd पर कवरेज शुरू करते हुए ‘रिड्यूस’ रेटिंग दी है. HSBC का मानना है कि कंपनी की वर्तमान वैल्युएशन को देखकर लगता है कि उसकी कमाई और एसेट मैनेजमेंट को लेकर ज्यादा ही उम्मीदें बांध ली गई हैं, जो जोखिमपूर्ण है. HSBC ने इस कंपनी के शेयरों का टारगेट प्राइस 110 रुपये बताया है.

HSBC के अनुसार, बजाज हाउसिंग फाइनेंस का मौजूदा वैल्यूएशन यह दिखाता है कि लंबे समय में इसमें 10% की वृद्धि और 17% का इक्विटी ऑन रिटर्न (ROE) मिल सकता है. वहीं, अन्य NBFC कंपनियों, इससे बेहतर ROE और स्थिर ग्रोथ वाली कंपनियों को बजाज हाउसिंग फाइनेंस से बेहतर विकल्प बताया जा रहा है. HSBC के अनुसार, गॉर्डन ग्रोथ मॉडल से यह पता चलता है कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस का मौजूदा वैल्युएशन FY26 तक 27% गिरावट के साथ 110 रुपये के टारगेट प्राइस की ओर इशारा करता है. कंपनी के शेयरों की कीमत फिलहाल BSE पर 150.90 रुपये है.

ये भी पढ़ें- बिक जाएगा हल्दीराम? अब इस कंपनी ने खरीदने के लिए खेला दांव, आईपीओ की उम्मीद बढ़ी

बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने बताया कि कंपनी की AUM (Assets Under Management) दूसरी तिमाही में 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गई है. AUM में 26% की वृद्धि दर्ज की गई जो 30 सितंबर 2023 तक 81,215 करोड़ रुपये थी. HSBC ने बजाज हाउसिंग फाइनेंस की AUM वृद्धि के पीछे 41% CAGR को एक मुख्य कारण बताया है. गैर-हाउसिंग लोन सेगमेंट में कंपनी का खासतौर पर अच्छा फायदा हुआ है.

हालांकि, भविष्य में इस वृद्धि में मंदी की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि हाउसिंग लोन की ग्रोथ 25% पर पहुंच चुकी है और इसे और आगे बढ़ाना मुश्किल होगा. HSBC ने यह भी संकेत दिया है कि कंपनी के RoA (Return connected Assets) पर आगे दबाव आ सकता है, जो कि FY24 में 2.4% था. आने वाले समय में मार्जिन में कमी और क्रेडिट कॉस्ट में वृद्धि हो सकती है, जिससे RoA पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

(Disclaimer: यहां बताए गया स्टॉक्स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Share market

FIRST PUBLISHED :

October 4, 2024, 16:40 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article