5000 रुपये की SIP से बनेगा 5 करोड़ रुपये, यहां जानें पूरा कैलकुलेशन

2 hours ago 1
5000 की एसआईपी से कैसे बनेंगे 5 करोड़ रुपये- India TV Paisa Photo:INDIA TV 5000 की एसआईपी से कैसे बनेंगे 5 करोड़ रुपये

Mutual Fund SIP: देश में डीमैट खातों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है क्योंकि देश के आम निवेशक अब निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी का रुख कर रहे हैं। म्यूचुअल फंड एसआईपी में किए जाने वाले निवेश में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। म्यूचुअल फंड एसआईपी में काफी रिस्क है लेकिन बेहतर रिटर्न हिस्ट्री को देखते हुए आम निवेशक अब बैंकों में पैसा जमा करने के बजाए एसआईपी में पैसा लगा रहे हैं। आज यहां जानेंगे कि 5000 रुपये की एसआईपी से कैसे 5 करोड़ रुपये का फंड तैयार किया जा सकता है और इसमें कितना समय लगेगा।

जितना लंबा निवेश, उतना मोटा रिटर्न

5000 रुपये की एसआईपी से 5 करोड़ रुपये का फंड तैयार कैसे हो सकता है? इस सवाल का जवाब जानने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि एसआईपी का पूरा फायदा तभी मिलेगा जब आप इसमें ज्यादा से ज्यादा समय के लिए निवेश जारी रखेंगे। एसआईपी का असली फायदा लंबी अवधि में ही मिलता है। आज जितने ज्यादा समय के लिए इसमें निवेश करेंगे, आपको मिलने वाला रिटर्न उतना ही ज्यादा होगा।

30 साल में कैसे तैयार होगा 5 करोड़ रुपये का फंड

5000 रुपये की एसआईपी से 5 करोड़ रुपये का फंड तैयार करने के लिए आपको स्टेप-अप फॉर्मूला का इस्तेमाल करना होगा। आपको एसआईपी में 5000 रुपये से शुरुआत करनी होगी और फिर एसआईपी की राशि में हर साल इसमें 6 प्रतिशत का इजाफा यानी स्टेप-अप करना होगा। इस स्ट्रेटजी के साथ अगर आपको हर साल 15 प्रतिशत का औसतन अनुमानित रिटर्न मिलता है तो 30 साल में आपके पास 5.28 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो सकता है।

12 फीसदी रिटर्न मिला तो 5 करोड़ बनाने में कितने साल लगेंगे

अगर मान लीजिए आपको इसी इंवेस्टमेंट स्ट्रेटजी के साथ हर साल 12 प्रतिशत का औसतन अनुमानित रिटर्न मिलता है तो 35 साल में आप 5.52 करोड़ रुपये का भारी-भरकम कॉर्पस तैयार कर सकते हैं। बताते चलें कि एसआईपी से मिलने वाला रिटर्न कैपिटल गेन्स के तहत आता है, लिहाजा आपको अपने रिटर्न पर कैपिटल गेन्स टैक्स चुकाना होगा। 

Latest Business News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article