56 लाख दो और....स्‍टार हेल्‍थ इंश्‍योरेंस से हैकर्स क्‍यों मांग रहे हैं फिरौती

2 hours ago 1

हाइलाइट्स

बीएसई द्वारा डेटा लीक पर मांगे गए विवरण के बाद कंपनी ने दिया स्पष्टीकरण. कंपनी के करीब 3.1 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स की निजी जानकारियां लीक हो गई हैं. 9 अक्टूबर को कंपनी एक साइबर हमले का शिकार हुई थी.

नई दिल्ली. स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के गोपनीय ग्राहक डेटा और मेडिकल रिकॉर्ड को वापस देने के लिए हैकर्स ने कंपनी से $68,000 (करीब ₹56.4 लाख) की फिरौती मांगी है. कंपनी ने यह जानकारी बीएसई को दी गई फाइलिंग में साझा की है. कंपनी ने बताया कि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजे गए ईमेल में फिरौती की मांग की गई है. ई-मेल में दावा किया कि उसने कंपनी के गोपनीय डेटा तक अनधिकृत और अवैध रूप से पहुंच बनाई है. बीएसई द्वारा डेटा लीक पर मांगे गए विवरण के बाद कंपनी ने यह स्पष्टीकरण दिया है. बीएसई ने 11 अक्टूबर को रॉयटर्स की एक रिपोर्ट पर स्पष्टीकरण मांगा था, जिसमें कहा गया था कि “भारत की स्टार हेल्थ अपने सुरक्षा प्रमुख की डेटा लीक में कथित भूमिका की जांच कर रही है.” कंपनी ने इस रिपोर्ट के संदर्भ में कहा कि वे जांच जारी है और डेटा लीक की घटना पर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि कंपनी के करीब 3.1 करोड़ पॉलिसीहोल्डर्स की निजी जानकारियां लीक हो गई हैं. हैकर्स ने चैटबॉट के जरिए टेलीग्राम (Telegram) पर इस डेटा को उपलब्ध कराया गया है. लीक हुए ग्राहकों के डेटा में नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर, टैक्स विवरण, टेस्ट रिपोर्ट और बीमारी के इलाज के साथ-साथ मेडिकल रिपोर्ट जैसी संवेदनशील जानकारियां शामिल हैं. हालांकि, स्टार हेल्थ ने शुरू में कहा था कि डेटा चोरी की यह घटना बहुत बड़ी नहीं है. वह इस बारे में कानून प्रवर्तन अधिकारियों के संपर्क में हैं.

ये भी पढ़ें- भारत की इकोनॉमी को उसके ‘दोस्त’ से ही खतरा? रिपोर्ट में सामने आई हैरान करने वाली बात

साइबर हमले का शिकार, परिचालन पर असर नहीं
स्‍टार हेल्‍थ इंश्‍योरेंस ने मीडिया रिपोर्ट्स के बाद माना था कि 9 अक्टूबर को कंपनी एक साइबर हमले का शिकार हुई थी, लेकिन इस हमले से कंपनी के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा. यह पहली बार है जब कंपनी ने टेलीग्राम पर डेटा लीक की मीडिया रिपोर्टों के बाद आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी है. पिछले कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को शेयर बाजार में स्टार हेल्थ के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. कंपनी के शेयर 3.41% की गिरावट के साथ ₹547.85 पर बंद हुए, जबकि पिछले सत्र में यह ₹567.20 पर थे.

Tags: Business news, Cyber Attack, Data leak, Health Insurance

FIRST PUBLISHED :

October 13, 2024, 08:32 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article