Diwali में कौन सी रंगोली बनाएं, नहीं है इसका आइडिया तो देखें ये वीडियो

2 hours ago 1

X

रंगोली

रंगोली बनाती आर्टिस्ट 

दीपावली का त्योहार नजदीक आने को है. ऐसे में बाजारों में रौनक बढ़ गई है. इस त्योहार में रंगोली बनाने की परंपरा है. हिंदू धर्म में अलग-अलग पर्वों की मान्यता और परंपरा है. यह एक ऐसी कला है जिसे हर लोग नहीं समझ पाते हैं. अगर आपको भी इस दिवाली रंगोली बनाना मुश्किल लग रहा है, तो इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे पांच से दस मिनट में आसानी से आकर्षक रंगोली बना सकते हैं.

रंगोली कला में रुचि
रंगोली आर्टिस्ट रिचा दुबे ने लोकल 18 को बताया कि वे पिछले 12 सालों से रंगोली बना रही हैं. कक्षा 2 से ही उन्हें रंगोली में रुचि है. रंगोली बनाना कोई बड़ी बात नहीं है; लोग आसानी से रंगोली बना सकते हैं. आज सोशल मीडिया का जमाना है. यूट्यूब पर देखकर भी आप रंगोली बना सकते हैं. अगर आपके पास अबीर या गुलाल नहीं है, तो फूलों और पत्तों से भी रंगोली बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा कला है जिसे लगातार करने से पारंगतता हासिल होती है.

दीपावली में रंगोली के प्रकार
आगे कहा कि दीपावली में भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस अवसर पर आप कई तरह की रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए आप अबीर-गुलाल नहीं बल्कि फूलों और पत्तों से भी रंगोली तैयार कर सकते हैं. जिससे आप स्वस्तिक, दिया, कलश, गणपति आदि बना सकते हैं. आसानी से आप जमीन पर फूलों का आकार बनाकर उस पर फूल से या आंटा से बॉर्डर का डिजाइन बना सकते हैं. इसके साथ डिजाइन में हरा लुक देने के लिए हरे पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, दिया आप आसानी से पांच मिनट में डिजाइन बना सकते हैं और “शुभ लाभ” लिखा रंगोली बना सकते हैं.

रंगोली बनाने की प्रक्रिया, ऐसे करें तैयार
आगे कहा कि रंगोली बनाने के लिए सबसे पहले समान इकट्ठा कर लें. सबसे पहले चौक से “शुभ लाभ” लिख लें. इसके बाद बगल में अर्ध गोलाई का डिजाइन बना लें. इसके बाद “शुभ लाभ” को गुलाब के पंखुड़ियों से डिजाइन बना लें. इसके बाद अर्ध गोलाई की डबल लाइन को हरे पत्ते से भर दें. इसके बाद उसके ऊपर गोल गोल डिजाइन बनाकर गेंदा के फूल से उसे भर दें. आपका रंगोली तैयार हो जाता है. ऐसा करके आप पांच से दस मिनट में रंगोली तैयार कर सकते हैं.

गणेश जी के साथ शुभ दीपावली
आगे कहा कि अगर थोड़ा मेहनत करना चाहते हैं, तो गणेश जी के सुत के साथ “शुभ दीपावली” लिख सकते हैं. सबसे पहले चौक से गणेश जी का सुत बना लें. इसके साथ “शुभ दीपावली” लिख लें. इसके बाद एक गोला डिजाइन से पत्ते का डिजाइन चौक से बना लें. इसके बाद सुत को गेंदा के फूल से भर दें. इसके बाद “शुभ दीपावली” को अबीर से भरें. इसके बाद पत्ते के डिजाइन को हरा लुक देते हुए पत्ते से भर दें. अब आपका रंगोली तैयार हो गया. इस तरह आप चावल को अलग-अलग रंगों से रंगकर रंगोली बना सकते हैं.

Tags: Diwali Celebration, Jharkhand news, Local18, Special Project

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 15:00 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article