Elon Musk: देख लेने की धमकी के बाद क्यों झुक गए मस्क? भरी अरबों रुपये की फाइन

1 hour ago 2

Elon Musk X vs Brazil: ऐसा लगता है कि दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत इलन मस्क ने ब्राजील के कानून के सामने घुटने टेक दिए हैं. कानून के साथ उनकी लड़ाई में कह सकते हैं कि कानून जीत गया है. ये बातें हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में उन्होंने ब्राजील के ज्यूडिशियरी से पंगा लिया था. उन्होंने वहां के सुप्रीम कोर्ट को देख लेने की भी घमकी दे डाली थी. साथ ही उन्होंने चीफ जस्टिस एलेक्जेंडर डी मोरेस की मीम वाली तस्वीरें शेयर कर उनको अपमानित करने की कोशिश की थी. लेकिन, अब ऐसा लगता है कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की सारी बातें मान ली है.

चलिए पहले बता दें कि विवाद क्या था. मस्क की मालिकाना हक वाली कंपनी ‘एक्स’ को ब्राजील की कोर्ट ने नफरत और फर्जी खबर फैलाने वाले अकाउंट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था. साथ ही कोर्ट ने अपना प्रतिनिधी नियुक्त करने का आदेश दिया था. मस्क ने कोर्ट के दोनों ही आदेश को मानने से इंकार कर दिया था. साथ भी उन्होंने अभिव्यक्ति की आजादी का हनन बताया. वहीं, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को दुष्ट तानाशाह कह दिया था. उनकी हैरी पॉटर की मीम वाली तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की.

अगस्त में एक्स पूरी तरह से बैन हो गया था
अब ऐसा क्या हो गया कि बताया जा रहा है एलन मस्क ने हारी मान ली. दरअसल, ब्राजील के चीफ जस्टिस के साथ उनका अप्रैल से विवाद चल रहा था. लेकिन अगस्त में यह कुछ ज्यादा ही बढ़ गया था. ब्राजील में मिड अगस्त में एक्स के सारे ऑफिस बंद कर दियए गए थे. वहीं, इंटरनेट सर्वीस प्रोवाइडर को भी एक्स को इंटरनेट देने से माना कर दिया गया था. 30 अगस्त आते-आते एक्स पूरी तरह से बैन हो गया. वहां उनका कोई भी कानूनी प्रतिनिधि नहीं रह गया था. पिछले हफ्ते बैन के बाद भी लोगों को एक्स का अपडेट आने लगा था. इसके वजह से अलग से 9 लाख डॉलर (7.5 करोड़ रुपये) का फाइन लगा. इसके अलवा कोर्ट ने एक्स पर 33 लाख डॉलर (7 अरब 51 करोड़ रुपये) का फाइन लगाया है.

कोर्ट की मानी बात
अब ऐसा लगने लगा है कि मस्क में ब्राज़ील के सुप्रीम कोर्ट की सारी बातें मान ली हैं. क्योंकि हाल ही में उन्होंने ब्राजील में अपने कानूनी प्रतिनिधि को नियुक्त किया है. एक्स के ब्राजील में कानूनी प्रतिनिधि राहेल डी ओलिवेरा कोंसेकाओ हैं. कोर्ट ने कंपनी को उनकी नियुक्ति को वैध साबित करने वाले डॉक्यूमेंट पेश करने के लिए पांच दिन का समय दिया है. साथ ही बताया जा रहा है कि मस्क की कंपनी ने कोर्ट द्वारा लगे सारे फाइन को भर दिया है. उन्होंने उन सारे यूजर्स के अकाउंट को ब्लॉक कर दिए हैं जिसको हटाने के लिए कोर्ट ने आदेश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि इन अकाउंट से देश के लोकतंत्र को खतरा है.

Tags: Brazil News, Elon Musk

FIRST PUBLISHED :

September 23, 2024, 10:54 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article