Karwa Chauth mantra: करवा चौथ पर चंद्र अर्घ्य देते समय इन मंत्रों का करें जाप

7 hours ago 1

Karwa Chauth 2024 Mantra: करवा चौथ आज 20 अक्टूबर को पूरे देश में मनाया जा रहा है. आज करवा चौथ के अवसर पर सुहागिन स्त्रियां पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला व्रत हैं. करवा चौथ का व्रत सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक रखने का विधान है. आज सभी व्रती महिलाएं शाम के समय में करवा चौथ की पूजा करेंगी, उसके बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर पारण करेंगी. लेकिन, यदि आप चंद्र अर्ध्य के समय कुछ पावरफुल मंत्रों का जाप करेंगे तो पूजा का पूरा लाभ मिलेगा, साथ ही मनचाही इच्छा भी पूरी होगी. अब सवाल है कि वे कौन से मंत्र हैं, जिन्हें चंद्रमा को अर्ध्य देते समय जाप करना चाहिए? इन बारे में News18 को बता रहे हैं उन्नाव के ज्योतिषाचार्य ऋषिकांत मिश्र शास्त्री-

चंद्रमा क अर्ध्य के समय इन मंत्रों का करें जाप

1. ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:,
2. ॐ श्रीं श्रीं चन्द्रमसे नम:,
3.ऊँ दधिशंखतुषाराभं क्षीरोदार्णवसंभवम,
4. नमामि शशिनं सोमं शंभोर्मुकुटभूषणम हैं.

मंत्रों के साथ पति का नाम लें

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, करवा चौथ की रात चंद्रमा का अर्घ्य देते समय अपने पति का पांच बार नाम लेना चाहिए. उसके बाद फूल चढ़ाने चाहिए. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ता है.

कितनी बार करें स्तुति

करवा चौथ पर चंद्रमा को अर्घ्य देते समय इस चंद्रमा की रक्षा स्तुति बोली जाती है. स्तुति: क्षीरोदार्णवसम्भूत आत्रेयगोत्रसमुद्भव:. गृहाणार्ध्यं शशांकेदं रोहिण्यसहितो मम. चंद्रमा रक्षा स्तुति चंद्रमा को अर्घ्य देते समय इस रक्षा स्तुति को 5 या 11 बार दोहराएं. इस स्तुति के बिना अर्घ्य अधूरा माना जाता है.

क्या है मान्यता

मान्यता है कि अर्घ्य देते समय इन मंत्रों का जाप और चंद्रमा की रक्षा स्तुति करने से पति की उम्र लंबी होती है. आर्थिक स्थिति सुधरती है साथ ही पति को हर कार्य में सफलता मिलती है.

कहां कब निकलेगा चांद

नई दिल्ली में चांद निकलने का समय: 07:54 पीएम, गुरुग्राम में 07:55 पीएम, फरीदाबाद में 07:54 पीएम, नोएडा में 07:54 पीएम, ग्रेटर नोएडा में 07:53 पीएम, गाजियाबाद में 07:53 पीएम, मेरठ में 07:51 पीएम, लखनऊ में 07:44 पीएम और आगरा में चांद निकलने का समय: 07:55 पीएम है. हालांकि, अन्य शहरों में भी कुछ मिनट का बदलाव संभव है.

ये भी पढ़ें:  धन प्राप्ति के 5 सबसे अचूक उपाय, अगर नियम से कर लिए तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, इच्छाओं की हो सकती पूर्ति

ये भी पढ़ें:  चांदी का छल्ला क्यों पहनना चाहिए? कौन सी उंगली में करें धारण, किस ग्रह से है संबंध, पंडित जी से जानें लाभ

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Karva Chauth

FIRST PUBLISHED :

October 20, 2024, 18:13 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article