UP: अब अमेरिका को हथियार बेचेगा यूपी, वेब्ले 455 रिवॉल्वर क्यों इतनी है खास?

3 hours ago 1

वेब्ले रिवॉल्वर के एक्सपोर्ट के साथ ही, उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य होगा, जहां की रिवॉल्वर अमेरिका भेजी जाएगी. वेब्ले कंपनी हरदोई में रिवॉल्वर, राइफल्स और शॉटगन का प्रोडक्शन करती है. (मो. आसिफ की रिपोर्ट)

  • Posted by: Bikram Kumar Singh
  • देश
  • अक्टूबर 25, 2024 01:47 americium IST
    • Published On अक्टूबर 25, 2024 01:47 americium IST

    • Last Updated On अक्टूबर 25, 2024 01:47 americium IST

 अब अमेरिका को हथियार बेचेगा यूपी, वेब्ले 455 रिवॉल्वर क्यों इतनी है खास?

नई दिल्ली:

यूपी मेड रिवॉल्वर अब अमेरिका में धमाका करेगी. हरदोई के डिफेंस कॉरिडोर में लगी फैक्ट्री में अब वेब्ले-455 (Webley) रिवॉल्वर कई मुल्कों में अपराधियों का काल बनेगी.वेब्ले एंड स्कॉट यूपी में मैन्युफैक्चरिंग करने वाली पहली ग्लोबल हथियार कंपनी है ब्रिटेन की ये हथियार कंपनी ही वेब्ले-455 रिवॉल्वर बनाती थी. अब तक इस रिवॉल्वर का प्रोडक्शन सिर्फ ब्रिटेन में होता रहा है लेकिन वर्ष 2020 से वेब्ले एंड स्कॉट ने हरदोई में हथियार बनाना शुरु कर दिया है. अमेरिका ने 10 हजार वेब्ले-455 रिवॉल्वर का ऑर्डर पहले ही दे दिया है।वेब्ले एंड स्कॉट कंपनी के बने हथियारों की सप्लाई दुनियाभर में होती है. इस मशहूर रिवॉल्वर को बनाने के लिये एक भारतीय कंपनी सियाल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट लिमिटेड ने वेब्ले एंड स्कॉट के साथ समझौता किया है.

जान लें महत्वपूर्ण बातें

  1. वेब्ले एंड स्कॉट कंपनी दुनिया भर में टॉप क्लास हथियार बनाने के लिये मशहूर है.
  2. इसकी वेब्ले-455 (Webley) रिवॉल्वर का इस्तेमाल पहले और दूसरे विश्व युद्ध में भी किया गया था.
  3. इस कंपनी ने वर्ष 1887 में इस मॉडल को बाजार में उतारा था. फिर 1924 में किसी वजह से इस रिवॉल्वर को बनाना बंद कर दिया था.
  4. अब 100 वर्ष बाद एक बार फिर से वेब्ले रिवॉल्वर गरजने वाली है, लंबे समय से इस एंटीक रिवॉल्वर को दोबारा बनाने की मांग उठ रही थी.
  5. वेब्ले-455 बोर (Webley) रिवॉल्वर की डिमांड अमेरिका, ब्राजील और यूरोपीय देशों में बहुत है. इसलिये कंपनी ने इस मॉडल को दोबारा बनाने का फैसला किया है.
  6. इस घातक रिवॉल्वर की खासियत ये है कि इससे 1 मिनट में 20 से 30 राउंड फायरिंग हो सकती है.
  7. हालांकि एक बार में रिवाल्वर में सिर्फ 6 गोलियां ही लोड होती हैं इसकी फायरिंग रेंज 50 मीटर तक है वर्ष 1887 से वर्ष 1924 तक 1 लाख 25 हजार से ज्यादा वेब्ले-455 रिवॉल्वर बिकी थीं.

वेब्ले रिवॉल्वर के एक्सपोर्ट के साथ ही, उत्तर प्रदेश, देश का पहला राज्य होगा, जहां की रिवॉल्वर अमेरिका भेजी जाएगी. वेब्ले कंपनी हरदोई में रिवॉल्वर, राइफल्स और शॉटगन का प्रोडक्शन करती है. भारत सरकार के मुताबिक देश में हथियारों का प्रोडक्शन करने वाली कुल 39 फैक्ट्रियां हैं,  जिनमें 10 अकेले उत्तर प्रदेश में हैं. वेब्ले रिवॉल्वर की क्षमता और तेजी ने इसे दुनिया के भरोसेमंद हथियारों में एक बनाया है और अब इस रिवॉल्वर की मदद से यूपी हथियार एक्सपोर्ट करने का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article