अमेरिका में क्यों 170 साल से मंगलवार को ही होता है राष्ट्रपति चुनाव?

2 hours ago 1

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तारीख नजदीक आ गई है. 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होगा. उस दिन मंगलवार है. दिलचस्प बात ये है कि अमेरिका में पिछले 170 साल से मंगलवार के दिन ही राष्ट्रपति का चुनाव होता आ रहा है. इसकी शुरुआत साल 1840 के दशक में हुई थी. साल 1845 में US कांग्रेस ने एक कानून बनाया, जिसके तहत राष्ट्रपति चुनाव के लिए नवंबर के पहले हफ्ते का मंगलवार तय किया गया.

1845 से पहले कैसे होता था चुनाव?
1845 में चुनाव के लिए दिन निर्धारित करने से पहले अमेरिका के प्रत्येक राज्य (US President Election History) को दिसंबर के पहले बुधवार से पहले 34 दिन की अवधि के भीतर अपनी सहूलियत के मुताबिक किसी भी दिन चुनाव कराने की अनुमति थी. वो अपनी सुविधा और स्थानीय परिस्थितियों के मुताबिक चुनाव की तारीख तय कर सकते थे.

क्यों नवंबर का मंगलवार तय किया गया
1840 से पहले कंट्री सीट्स पर अलग-अलग दिन मतदान होता था. उन दिनों संचार और आवागमन की बहुत खास सुविधा नहीं थी. ऐसे में इस बात का डर नहीं था कि किसी एक सीट के मतदान का दूसरी सीट के मतदान पर असर पड़ सकता है या राय प्रभावित हो सकती है. हालांकि 1840 के बाद रेल, रोड, टेलीग्राफ वगैरह की शुरुआत के साथ इसकी आशंका बढ़ गई कि अलग-अलग दिन मतदान से वोटर्स इनफ्लुएंस हो सकते हैं. इसे रोकने के लिए यूनिफॉर्म इलेक्शन डेट का प्रावधान किया.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए महीना और दिन तय करते हुए कई पहलुओं पर विचार किया गया और फिर तय किया गया कि नवंबर का महीना चुनाव के लिए सबसे बेहतर रहेगा. क्योंकि नवंबर से पहले अमेरिका में लगभग सारे फसलों की कटाई हो जाती है. एक तरीके से किसान अपने कामकाज से फ्री हो जाते हैं और मतदान करने जा सकते हैं. तब तक ज्यादा ठंड भी नहीं पड़ती है. नवंबर के बाद कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाती है, जबकि नवंबर से पहले गर्मी और किसानी का सीजन होता है. इसलिए चुनाव के लिए नवंबर का महीना सबसे बेहतर माना गया.

राष्ट्रपति चुनाव (America President Election) के लिए महीना तय कर लिया गया तो फिर दिन चुनने की बारी आई. पहले वीकेंड पर चुनाव कराने पर चर्चा हुई, लेकिन शनिवार-रविवार को ज्यादा अमेरिकी ट्रैवेल करना पसंद नहीं करते हैं. इसलिये वीकेंड पर चुनाव का विचार त्याग दिया गया. रविवार को एक और दिक्कत थी. उस दिन ज्यादातर लोग चर्च जाया करते थे. सोमवार का दिन यात्रा के लिए छोड़ दिया गया. उन दिनों दूर-दराज के राज्यों में पोलिंग बूथ काफी दूर बनते थे. आवागमन का साधन नहीं था. इसलिये मतदाताओं को काफी यात्रा कर पोलिंग स्टेशन तक पहुंचना पड़ता था. इस तरह मंगलवार को चुनाव कराने का फैसला हुआ. तबसे मंगलवार को चुनाव होता आ रहा है.

अब मंगलवार का क्यों हो रहा विरोध
हाल के सालों में मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव कराने का विरोध हो रहा है. एक तबका इसको लेकर सोशल मीडिया पर कैंपेन तक चला चुका है. मंगलवार को चुनाव के विरोध के पीछे सबसे तर्क ये है कि ये वर्किंग डे होता है. ऐसे ज्यादातर युवाओं को काम के बीच वोटिंग के लिए समय निकालना मुश्किल होता है.

Tags: Donald Trump, US President, US Presidential Election 2024

FIRST PUBLISHED :

October 22, 2024, 18:02 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article