अररिया जिले का यह किसान कर रहा पपीता की खेती, अब तक कमा चुका 5 लाख मुनाफा

2 hours ago 1

X

अररिया

अररिया जिले इस किसान ने एक एकड़ ज़मीन पर पपीता की खेती करके कमाए 5 लाख रुपए 

अररिया: अररिया में तरह समय बदल रहा है, वैसे-वैसे किसान भी खेती किसानी में भी नये नये तौर तरीके अपना रहे हैं. क्योंकि पारंपरिक तौर पर होने वाली खेती से हटकर अन्य खेती की ओर ध्यान दे रहे हैं, जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी हो सके. दरअसल, कई बार सिर्फ फसलों पर निर्भरता के कारण किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि किसान अब परंपरागत खेती के साथ साथ सब्जियों की खेती करने पर जोर दे रहे हैं, जिसमें लौकी, कददू, खीरा, झींगा, टमाटर, फूल गोभी, पपीता आदि शामिल है.

पपीता की खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसकी बाजार में डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है, जिससे किसान लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं. अररिया जिले के लाल मोहन नगर के किसान राम कुमार मेहता अपने एक एकड़ ज़मीन पर पपीता की खेती-बाड़ी करते हैं, किसान बताते हैं कि एक सीजन में लगभग 5 लाख रुपए अभी तक तक मुनाफा कमा लिए हैं.

ऐसे करें पपीता की खेती
किसान राम कुमार मेहता ने Local18 को बताया कि पपीते की खेती से किसान अच्छा फायदा कमा सकते हैं. एक एकड़ जमीन में अच्छे से जुताई करने के बाद 1100 से लेकर 1200 पेड़ तक आसानी से लगा सकते हैं. वहीं पपीता के पौधे को नमी वाली मिट्टी में ही लगाना चाहिए. इसके बाद उसमें समय से सिंचाई करते रहना और नियमित अंतराल पर जैविक गोबर से तैयार की गई खाद डालते रहना चाहिए. खेत में पौधे की रोपाई करने से 10 से 12 दिन पहले एक फीट गड्ढे की गहराई करने के बाद छोड़ देना चाहिए. इसके बाद 15 रुपए की कीमत में मिलने वाला प्रत्येक पौधा इसमें लगा दिया जाता है और 6 महीने में ही यह पौधा फल देने लगता है.

लाखों में होगी कमाई
अररिया जिले में पपीते की खेती किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है. एक एकड़ जमीन में करीब 1100 पेड़ तक आसानी से लगाए जा सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक पौधे से लगभग एक क्विंटल तक फल आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं. वहीं, इस समय मार्केट में पपीते की कीमत 80 रुपए प्रति किलो तक होती है. ऐसे में अगर आप सही ढंग से पपीते की फसल करते हैं, तो किसान राम कुमार मेहता ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि, 5-6 लाख रुपए की कमाई हो सकती है.

Tags: Bihar News, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 18, 2024, 19:43 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article