आंखें सूखने के कारण होती है जलन तो इन 7 बातों का रखें खास ध्यान, Dry Eyes से नहीं होगी परेशानी 

2 hours ago 1

Eye Care: आंखों में कभी भी जलन होना, आंखों का लाल नजर आना या फिर किरकिराहट महसूस होना ड्राई आइज के संकेत होते हैं. ड्राई आइज (Dry Eyes) ऐसी दिक्कत है जिसमें आंखों में सूखापन महसूस होता है. कई बार ड्राई आइज की दिक्कत में ठीक तरह से देखने में भी दिक्कत हो जाती है. ड्राई आइज होने पर आंखें प्राकृतिक तौर पर मॉइश्चर पाने की कोशिश करती हैं जिससे हर समय आंखों से पानी निकलने लगता है. इससे भी परेशानी सिर्फ बढ़ती ही है. अगर आप भी ड्राई आइज की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह ड्राई आइज से छुटकारा पाया जा सकता है और किन बातों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. 

खांसी से परेशान हैं तो यहां जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा, इन 5 चीजों का सेवन दूर कर देगा Cough की दिक्कत

ड्राई आइज के लिए टिप्स | Tips For Dry Eyes

आंखों को रखें हाइड्रेटेड  

ड्राई आइज होने पर आपको अपनी आंखों को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है. आंखों को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिनभर पानी पीते रहें. जितना आप पानी पीते रहेंगे उतनी ही आंखों को हाइड्रेशन मिलेगी. पानी के अलावा जूस और नारियल पानी वगैरह भी पिए जा सकते हैं. 

पलकों को रखें साफ 

अगर आप मस्कारा लगाते हैं या फिर पलकों पर खुद ही गंदगी जम गई है तो उसे साफ करते रहें. पलकों पर जमी गंदगी आंखों की दिक्कतों (Eye Problems) को बढ़ाने का काम करती है. आप चाहे तो किसी माइल्ड साबुन या बेबी सॉप का इस्तेमाल करके भी पलकों को साफ कर सकते हैं. 

घर में लगा सकते हैं ह्यूमिडिफायर 

घर में प्रदूषित हवा या सूखी हवा होने पर भी ड्राई आइज की दिक्कत बढ़ सकती है. ऐसे में घर में ह्यूमिडिफायर लगाया जा सकता है. इससे घर की हवा आंखों को इरिटेट नहीं करती और दिक्कत कम होने लगती है. 

पलक झपकाते रहें 

अगर आप लगातार कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखते रहेंगे तो आंखों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं. ऐसे में आंखों को आराम देना जरूरी होता है. आंखों को हर कुछ सैकंड में झपकाएं और साथ ही 20 मिनट काम करने के बाद कम से कम 20 सैकंड स्क्रीन के अलावा कहीं और देखें जिससे आंखों को आराम मिल सके. 

गर्म सिंकाई

आंखों पर जलन महसूस हो तो हल्की गर्म सिंकाई से आंखों को आराम महसूस होता है. इसके लिए कोई कपड़ा लेकर उसमें फूंक मारकर आंखों पर रखें. इससे आंखों को राहत महसूस होती है और जलन भी कम होती है. 

नींद लें पूरी 

आंखों में जलन (Burning Sensation) होने की दिक्कत या ड्राई आइज की दिक्कत का एक कारण नींद की कमी भी हो सकता है. इसीलिए पूरी नींद लेना जरूरी होता है. पूरी नींद लेने पर स्ट्रेस भी कम होता और शरीर के एनर्जी लेवल्स बने रहते हैं सो अलग. 

धूप से बचाएं आंखें 

धूप की हानिकारण यूवी किरणें आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. इसीलिए आंखों को इन किरणों से बचाए रखना जरूरी होता है. धूप में निकलते हुए आप चश्मा पहनकर निकल सकते हैं जिससे आंखें धूप से भी बचें और प्रदूषण से भी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article