आटा गूंथते समय मिलाएं ये 5 चीजें, जड़ से दूर होगी कब्ज, आंतों की होगी सफाई

2 hours ago 1

Which flour roti to devour to amended digestion: रोटी हर घर में डेली खाई जाती है. कुछ लोग गेहूं के आटे की रोटी बनाते हैं तो कुछ लोग कई अनाजों को मिक्स करके रोटी खाना पसंद करते हैं. मल्टीपल ग्रेन वाले आटे की बनी रोटी का अपना स्वाद होता है और इसके जबरदस्त फायदे होते हैं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे पाचन तंत्र सही बना रहता है. जो लोग सिंपल गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं, वे चाहें तो इसे और भी ज्यादा पौष्टिक बना सकते हैं. इसके लिए आपको आटा गूंथने से पहले इसमें कुछ चीजें मिलानी होंगी. ये पाचन की समस्या को दूर करेगा. कब्ज नहीं होगा. वजन भी कंट्रोल रहेगा.

आटा गूंथने से पहले मिलाएं ये चीजें (how to knead dough)

– आपको हमेशा कब्ज बना रहता है तो आप आटा गूंथने से पहले इसमें चोकर मिला लें. हालांकि चक्की का आटा चोकर युक्त ही होता है. चोकर युक्त आटा फाइबर से भरपूर होता है, जिसे खाने से कब्ज की समस्या दूर होगी.

– मेथी के बीज भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी हेल्दी मसाला है. आप सूखे मेथी के बीजों को मिक्सी में ग्राइंड करके पाउडर बना लें. इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर आटे को न सिर्फ पौष्टिक बनाता है, बल्कि कब्ज भी दूर करता है. मेथी के बीज शरीर में कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल नहीं बढ़ने देते हैं.

-आपको कब्ज रहता है, पेट की समस्याएं होती हैं जैसे ब्लोटिंग, गैस, अपच, बदहजमी तो आप आटा गूंथते समय अलसी के बीज का पाउडर मिक्स कर लें. अलसी के बीजों में सॉल्युबल फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं. ये पाचन में सुधार करते हैं. अलसी के बीज का पाउडर आटे में मिलाएं और रोटी बनाकर रेगुलर सेवन करें कई अन्य पौष्टिक तत्व भी प्राप्त होंगे.

– कुछ लोग कब्ज दूर करने के लिए इसबगोल को पानी या दूध में मिलाकर पीते हैं. आप इसबगोल की भूसी को आटे में मिलाकर इसकी रोटी बनाएं और सेवन करें. इसमें नेचुरल लैक्सेटिव होता है. फाइबर होता है. ये बाउल मूवमेंट को सही बनाते हैं और मल को ढीला और नर्म. इससे टॉयलेट में आपको घंटों बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

– ओट्स को पीसकर भी आप आटे में मिक्स कर सकते हैं. इसमें सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर होते हैं, जो कब्ज से कुछ ही दिनों में छुटकारा दिला सकते हैं. आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा और सही तरीके से फंक्शन करता रहेगा. फाइबर न सिर्फ पाचन को दुरुस्त रखता है, कब्ज दूर करता है, बल्कि यह हार्ट के लिए भी हेल्दी है. वजन घटाने में भी कारगर है.

इसे भी पढ़ें: चिकना दिखता है चेहरा, नहीं उग रही दाढ़ी, ऐसे मर्दों को पीना चाहिए ये 5 तरह के जूस, कुछ दिनों में दिखेंगे गबरू जवान

Tags: Eat healthy, Food, Health, Lifestyle, Tips and Tricks

FIRST PUBLISHED :

October 13, 2024, 08:14 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article