इंदौर में झमाझम बारिश, मौसम हुआ सुहाना, जानें अगले 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

2 hours ago 1

X

गीताभवन

गीताभवन चौराहा 

इंदौर. मध्य प्रदेश के कई शहरों में लगातार बारिश का दौर जारी है, मौसम विभाग ने भी अगले 3 दिन तक अलर्ट कर दिया है. इंदौर में गुरुवार देर रात से रिमझिम बारिश हो रही है. इसके बाद शुक्रवार सुबह से मौसम का मिजाज बदला बदला सा रहा. धूप निकलने के बाद बीच-बीच में बादल छाते रहे. दोपहर में शहर भर में तेज बारिश शुरू हो गई. जिसके बाद मौसम ने करवट ली और धूप निकली.

बारिश का ट्रेंड पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में समान रहा. एरोड्रम क्षेत्र में शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक 13.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. रीगल क्षेत्र में 40 एमएम यानी डेढ़ इंच तक बारिश हुई है. इंदौर के दो अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग बारिश रिकॉर्ड की गई. इससे पहले गुरुवार को पश्चिम क्षेत्र में अलग-अलग हिस्सों में करीब 1 इंच बारिश हुई थी, पूर्वी क्षेत्र सूखा रहा था. गुरुवार रात को भी रिमझिम हुई थी.

इंदौर में अब तक 37 इंच बारिश
इंदौर का औसत कोटा 36 इंच का है, लेकिन अब तक 37 इंच बारिश हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार सितम्बर के आखिरी हफ्ते में गर्मी का असर बढ़ जाता है, क्योंकि मानसून की विदाई होने लगती है. इस वजह से तापमान 32-34 डिग्री के पार पहुंच जाता है. यही कारण है कि पिछले 4 साल की तुलना में इस बार गर्मी का असर भी ज्यादा है. अभी गर्मी का असर भी बढ़ा रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार यह सितम्बर का चौथा स्ट्रॉन्ग सिस्टम है.

अगले दो-दिन इंदौर में अच्छी बारिश के आसार
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले दो-दिन इंदौर में अच्छी बारिश के आसार हैं. अक्टूबर के पहले हफ्ते तक मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई हो सकती है. हालांकि रिकॉर्ड में 30 सितम्बर मानसून अवधि का आखिरी दिन होता है. वहीं तापमान की बात करें तो गुरुवार को 30.5 डिग्री पर आ गया, जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा. गुरुवार को रात का तापमान 22.6 (+2) डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पिछली 3 रातों से न्यूनतम तापमान 22-23 डिग्री के बीच ही रिकॉर्ड हो रहा है. अभी भी सितंबर खत्म होने में 4 दिन और बचे हैं. 30 सितंबर तक जितनी बारिश हो जाएगी, उतनी ही इस सीजन की अधिकृत बारिश मानी जाएगी.

यातायात प्रभावित
तेज बारिश के कारण इंदौर शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है. लोगों को सड़कों पर सावधानी से चलना पड़ रहा है. वहीं विजय नगर चौराहे पर भी जाम लगा रहा. निचली बस्तियों में पानी भर गया है और लोग परेशान हो रहे हैं. बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. शहर के दवा बाजार में भी पानी भर गया है, यहां सड़क निर्माण का काम भी चल रहा है, जिसके कारण लोगों को पैदल चलने मे दिक्कत आ रही है.

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने लोगों को बारिश के दौरान सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की है. घरों से बाहर निकलने से पहले मौसम की जानकारी लेनी चाहिए और सुरक्षित स्थानों पर रहना चाहिए. अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रह सकती है. इसलिए, लोगों को तैयार रहने और सभी आवश्यक सावधानियां बरतने की आवश्यकता है.

Tags: Bad weather, Indore news, Latest hindi news, Local18, Mp news

FIRST PUBLISHED :

September 28, 2024, 08:35 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article