इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच "प्रलयकारी युद्ध" से हाहाकार; इजरायली सेना के पलटवार में लेबनान में 100 मौतें

2 hours ago 2
लेबनान और इजरायल पर जवाबी हमले का एक दृश्य।- India TV Hindi Image Source : AP AND REUTERS लेबनान और इजरायल पर जवाबी हमले का एक दृश्य।

येरुशलमः इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच "प्रलयकारी युद्ध" के आगाज ने मिडिल-ईस्ट में भारी भय का वातावरण पैदा कर दिया है। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह पर भीषण हमला किया है। इसमें कम से कम 100 लोग मारे गए हैं। बता दें कि पहले लेबनान में पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी धमाके के अगले ही दिन इजरायली स्ट्राइक से बौखलाए हिजबुल्लाह ने येरूशलम पर रविवार और सोमवार को इतना घातक प्रहार किया कि शायद इजरायली सेना ने भी नहीं सोचा रहा होगा। हिजबुल्लाह के भीषण पलटवार से उत्तरी और दक्षिणी इजरायल थर्रा उठा। धमाकों के बाद लगी आग ने बड़ी-बड़ी इमारतों को कागज के पत्तों की तरह जला डाला। इससे बौखलाई इजरायली सेना अब हिजबुल्लाह पर सबसे बड़ा हमला किया है। इससे मिडिल-ईस्ट के देशों में हड़कंप मच गया है। 

हिजबुल्लाह के हमलों का जवाब देने के लिए इजरायल की सेना ने लेबनान में लोगों से उन मकानों और इमारतों को तुरंत खाली करने को कहा है जहां हिज्बुल्ला आतंकवादी समूह ने हथियार जमा कर रखे हैं। इजरायल ने कहा कि उसने आतंकवादी समूह के खिलाफ ‘‘व्यापक हमले’’ शुरू किए हैं। सीमा पर करीब एक साल से जारी संघर्ष और रविवार को विशेष तौर पर भारी गोलीबारी के बाद इस तरह की यह पहली चेतावनी दी गई है। हिज्बुल्लाह ने इजरायल के हालिया हमले में अपने एक शीर्ष कमांडर और कई लड़ाकों के मारे जाने के बाद बदले की कार्रवाई के तहत इजरायल के उत्तरी क्षेत्र को निशाना बनाकर 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे थे।

व्यापक युद्ध जोन में गए इजरायल-हिजबुल्लाह

इन हमलों और जवाबी पलटवार के कारण इजरायल और हिजबुल्लाह में व्यापक युद्ध छिड़ने की आशंका बढ़ गई है। वह भी ऐसी स्थिति में जब पहले से ही इजरायल की गाजा में फिलस्तीनी हमास के खिलाफ लड़ाई जारी है। 7 सात अक्टूबर के हमले में बंधक बनाए गए कई बंधकों की वापसी की कोशिश कर रहा है। हिज्बुल्ला ने ईरान समर्थित सहयोगी आतंकवादी समूह हमास और फलस्तीनियों के प्रति एकजुटता दर्शाने के लिए अपने हमलों को जारी रखने का संकल्प जताया है। इजराइली सेना के एक अधिकारी ने कहा कि इजराइल ने हवाई अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया हुआ है और जमीनी हमले की उसकी तत्काल कोई योजना नहीं है। अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि हमलों का उद्देश्य हिज्बुल्ला की इजराइल पर और अधिक हमले करने की क्षमता पर अंकुश लगाना है। 

Latest World News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article