इस बार ढहेगा सपा का गढ़, या फिर होगी वापसी, जानिए सीसामऊ की जनता क्या कह रही

2 hours ago 1

X

UP

UP Sisamau By Poll Date: इस बार ढहेगा सपा का गढ़, या फिर होगी वापसी, जानिए सीसामऊ की जनता क्या कह रही

अखंड प्रताप सिंह, कानपुर: उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभाओं में उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है, जिसमें कानपुर की सीसामऊ विधानसभा भी शामिल है. इस सीट पर अब तक समाजवादी पार्टी (सपा) का दबदबा रहा है, लेकिन यह सीट तब से रिक्त है जब हाजी इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में सजा हुई. अब इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है, जहां सपा ने हाजी इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने व्यापारी रवि गुप्ता को मैदान में उतारा है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, लेकिन इस चुनाव को भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई माना जा रहा है.

सीसामऊ विधानसभा में मतदाताओं के आंकड़े
सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,69,770 मतदाता हैं, जिनमें 1,43,213 पुरुष, 1,26,556 महिलाएं और 1 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं. यहां मुस्लिम मतदाता लगभग 1,10,000 हैं, जबकि ब्राह्मण मतदाता 40,000, वैश्य 25,000 और अन्य मतदाता 35,000 हैं. इस क्षेत्र में 275 पोलिंग बूथ हैं.

सपा-भाजपा के बीच ही टक्कर
स्थानीय लोगों से बातचीत में यह स्पष्ट हुआ कि इस बार चुनाव में सपा और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. कुछ लोगों का मानना है कि हिंदू मतदाता एकजुट हो रहे हैं, जो भाजपा के पक्ष में जा सकता है. वहीं, सपा की ओर से नसीम सोलंकी को क्षेत्र में सहानुभूति मिल रही है, क्योंकि इरफान सोलंकी को जेल भेजे जाने से उनके परिवार के प्रति लोगों में समर्थन बढ़ा है.

सपा की दिख रही मजबूती
जनता का मानना है कि सपा इस बार भी बड़ी जीत दर्ज कर सकती है, जबकि भाजपा का प्रदर्शन बेहतर हो सकता है. योगी फैक्टर भी इस चुनाव में भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, जिससे उन्हें हिंदू मतदाताओं का समर्थन मिल सकता है.

प्रमुख मुद्दे बदल देंगे तस्वीर
इस चुनाव में मुख्य रूप से सपा और भाजपा के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा, जबकि अन्य दलों से किसी खास प्रदर्शन की उम्मीद कम है. हालांकि, कुछ लोगों को मानना है कि यहां के कुछ प्रमुख मुद्दे हैं, जो इस उपचुनाव में असर करते दिखेंगे और इससे रिलल्ट की तस्वीर बदल सकती हैं

Tags: Kanpur news, Local18

FIRST PUBLISHED :

October 18, 2024, 09:30 IST

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article