एक डेड बॉल ने बिगाड़ा भारतीय टीम का खेल, प्लेयर रन आउट, फिर भी अंपायर ने नकारा; जानें क्या हैं नियम

2 hours ago 1
harmanpreet kaur And Amelia Kerr- India TV Hindi Image Source : TWITTER harmanpreet kaur And Amelia Kerr

Indian Women Cricket Team: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। पहले ही मैच में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारत के गेंदबाज और बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप रहे। न्यूजीलैंड महिला टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 160 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम टारगेट का पीछा करते हुए पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 102 रनों पर सिमट गई। इस मैच में एक ऐसी घटना हुई, जिसकी हर जगह चर्चा हो रही है। 

रन आउट होने के बाद अमेलिया केर को बल्लेबाजी के लिए बुलाया गया

भारतीय टीम के लिए 14वां ओवर दीप्ति शर्मा ने किया। इस ओवर की आखिरी गेंद पर रन लेने के प्रयास में न्यूजीलैंड की अमेलिया केर रन आउट हो गईं, लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। दरअसल,  14वें ओवर की आखिरी गेंद पर अमेलिया ने लॉन्ग-ऑफ पर शॉट खेला और 1 रन लेकर नॉनस्ट्राइक पर आ गईं। इसके बाद अंपायर ने बॉलर दीप्ति शर्मा को उनकी कैप दे दी। लेकिन गेंद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के हाथों में थी और उन्होंने उसे गेंदबाज की तरफ नहीं फेंका था। इससे न्यूजीलैंड की प्लेयर्स सोफी डिवाइन और अमेलिया केर रन लेने के लिए दौड़ पड़ीं। जब न्यूजीलैंड की प्लेयर्स को हरमनप्रीत ने रन भागते देखे, तो उन्होंने गेंद विकेटकीपर ऋचा घोष की तरफ फेंकी और ऋचा ने बिना कोई गलती किए अमेलिया केर को रन आउट कर दिया। अमेलिया खुद को रन आउट मानकर पवेलियन की तरफ लौटने लगी थीं, लेकिन थर्ड अंपायर ने उन्हें वापस बुला लिया। 

इसके बाद अंपायर ने बताया है कि वह ओवर पूरा होने का संकेत पहले ही दे चुकी थीं। इसी वजह से इसे डेड बॉल माना गया और अमेलिया केर रन आउट होने के बाद OUT नहीं हुईं। अंपायर और भारतीय कप्तान हमनप्रीत कौर के बीच इसको लेकर काफी देर तक बहस भी चली। पर नतीजा भारत के पक्ष में नहीं आया। 

MCC के 20.1 के मुताबिक डेड बॉल के नियम: 

  • यह नियम बहुत ही अहम है इसमें कहा गया है कि गेंद डेड है या नहीं। इसका अंतिम फैसला अंपायर ही करेंगे। 
  • गेंद को तब डेड बॉल माना जाएगा, जब अंपायर को यह स्पष्ट हो जाए कि फील्डिंग करने वाली टीम और विकेट पर मौजूद दोनों टीमों ने यह मान लिया है कि गेंद डेड हो चुकी है। 
  • जब तक अंपायर हर ओवर के बाद 'ओवर' या 'टाइम' नहीं बोल दे। तब तक गेंद डेड नहीं होगी। ये अंपायर के ऊपर होता है कि ओवर खत्म होने के बाद 'ओवर' या 'टाइम' में से क्या बोलता है। 
  • जब गेंद डेड हो जाती है, तो बॉलर एंड पर खड़ा अंपायर 'डेड बॉल' होने का संकेत दे सकता है। अगर उसे लगता है कि इसकी जानकारी प्लेयर्स को देना आवश्यक है, तो उन्हें इसके बारे में बता सकता है। 

यह भी पढ़ें: 

साउथ अफ्रीका की टीम ने किया बड़ा कमाल, तोड़ दिया पाकिस्तान का 17 साल पुराना रिकॉर्ड

ODI और T20 सीरीज के लिए 2 टीमों का ऐलान, दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के प्लेयर बने कप्तान

Latest Cricket News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article