भारतीय महिला टीम को मिली न्यूजीलैंड से मात, वेस्टइंडीज ने किया टीम का ऐलान; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

2 hours ago 1
INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय महिला टीम की काफी खराब शुरुआत देखने को मिली है, जिसमें भारतीय महिला टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ ग्रुप-ए के अपने पहले मुकाबले में 58 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 160 रनों का स्कोर बनाया था जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 102 रन बनाकर सिमट गई। इस हार से टीम इंडिया के लिए अब सेमीफाइनल में पहुंचने की राह भी काफी मुश्किल हो गई है। वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के खिलाफ आगामी तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है।

भारतीय टीम को महिला टी20 वर्ल्ड के अपने पहले मैच में मिली हार

यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय महिला टीम की शुरुआत बिल्कुल भी उम्मीद के अनुसार नहीं रही। ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में टीम इंडिया का सामना कीवी महिला टीम से था। दुबई के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 160 रनों का स्कोर बनाया जिसमें सोफी डिवाइन के बल्ले से नाबाद 57 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली। वहीं इसके जवाब में भारतीय महिला टीम पूरे 20 ओवर्स भी बल्लेबाजी करने में कामयाब नहीं हो सकी और 19 ओवर्स में सिर्फ 102 रन बनाकर सिमट गई। इस मुकाबले में टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की कोई बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी।

न्यूजीलैंड से हार के बाद भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की राह हुई मुश्किल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप में अब मुश्किलें काफी ज्यादा बढ़ गई हैं। टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड की महिला टीम से हुआ। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारतीय महिला टीम को 58 रनों से हरा दिया है। इस हार के कारण टीम इंडिया पर सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। इस मुकाबले में मिली हार के कारण भारत को अंक तालिका में भी बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम का नेट रनरेट अपने ग्रुप में इस समय सबसे खराब है जो -2.90 का है ऐसे में आगामी मैचों में उनके लिए बड़े अंतर से जीत हासिल करना काफी जरूरी हो गया है।

हमें टूर्नामेंट की इस तरह से शुरुआत की उम्मीद नहीं थी

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में हार के बाद दिए बयान में कहा कि हमने आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया। हमें आगे आने वाले मैचों से पहले ये देखना होगा हमको कौन से एरिया में सुधार करना है। अब हमारे लिए बाकी सभी मैच काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं। हमने इस मैच के दौरान मौके बनाए ऐसा नहीं था कि हमने नहीं बनाए। इसमें कोई संदेह नहीं कि उन्होंने हमसे इस मुकाबले में काफी बेहतर खेला। ये एक बड़ा टूर्नामेंट है जहां पर आप इस तरह की गलतियां नहीं कर सकते। इस टूर्नामेंट में हमें जिस तरह की शुरुआत की उम्मीद थी हम उस तरह से नहीं शुरू कर सके।

अमेलिया केर के रन आउट फैसले को लेकर अंपायर से भिड़े भारतीय कोच और कप्तान

न्यूजीलैंड के खिलाफ महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम के मुकाबले के दौरान अंपायर के एक फैसले को लेकर विवाद की स्थिति को देखने को मिली। दरअसल अमेलिया केर को रनआउट करने के बाद भी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया जबकि वह पवेलियन की तरफ चल दी थी। अंपायर के इस फैसले को लेकर टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर और टीम इंडिया के हेड कोच अमोल मजूमदार तक अंपायर से बहस करते नजर आए।

साउथ अफ्रीकी महिला टीम ने 10 विकेट से जीत हासिल करते हुए रचा इतिहास

साउथ अफ्रीका की टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक 10 विकेट से जीत दर्ज की है। साउथ अफ्रीका ने अब दो बार 10 विकेट से जीत दर्ज करने वाली महिला टी20 वर्ल्ड कप में पहली टीम बन गई है। उन्होंने इससे पहले साल 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले को 10 विकेट से जीता था। वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी टीम ने आज तक दो बार 10 विकेट से मैच को नहीं जीता है।

वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज की टीम को श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है और अब इसके लिए वेस्टइंडीज ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टी20 और वनडे दोनों सीरीज के लिए अलग-अलग कप्तानों की घोषणा की गई है। टी20 सीरीज के लिए रोवमन पॉवेल और वनडे सीरीज के लिए शाई होप को कप्तानी मिली है। श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज 10 से 17 अक्टूबर के बीच में खेली जाएगी। वहीं वनडे सीरीज 20 से 27 अक्टूबर के बीच खेली जाएगी।

टी20 सीरीज के लिए टीम: रोवमैन पॉवेल (कप्तान), रोस्टन चेज (उप कप्तान), फैबियन एलन, एलिक अथानाजे, आंद्रे फ्लेचर, टेरेंस हिंड्स, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, शमर जोसेफ, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, गुडाकेश मोती,वशेरफेन रदरफोर्ड, रोमारियो शेफर्ड, शमर स्प्रिंगर।

वनडे सीरीज के लिए टीम: शाई होप (कप्तान), अल्जारी जोसेफ (उप-कप्तान), गहना एंड्रयू, एलिक अथानाजे, केसी कार्टी, रोस्टन चेज, मैथ्यू फोर्डे, शमर जोसेफ, ब्रैंडन किंग, एविन लुईस, गुडाकेश मोती, शेरफेन रदरफोर्ड, जेडेन सील्स, रोमारियो शेफर्ड, हेडन वॉल्श जूनियर।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी सलिल अंकोला की मां का हुआ निधन

महाराष्ट्र के पुणे में भारत के पूर्व क्रिकेटर सलिल अंकोला की मां का शव घर पर मिलने से पुणे शहर में सनसनी फैल गई। इस पूरे मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस घटना स्थल पर पहुंच गई। सलिल अंकोला ने सोशल मीडिया पर भी अपनी मां के निधन पर एक पोस्ट किया। जहां उन्होंने लिखा कि ॐ शांति. हर कोई अपने जीवन में किसी न किसी समय इस कठिन दिन का सामना करने के लिए बाध्य है। हिम्मत बनाएं रखें। महादेव जी दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। सलिल अंकोला की मां का नाम माला अशोक अंकोला है। 77 वर्षीय माला अशोक अंकोला पुणे के डेक्कन जिमखाना में स्थित प्रभात रोड इलाके में रहा करती थी। फिलहाल यह मामला हत्या का है या खुदकुशी का जिसे लेकर अब पुलिस आगे जांच कर रही है।

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर रह सकते बेन स्टोक्स

इंग्लैंड की टीम इस वक्त पाकिस्तान के दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जाएगा। इस सीरीज का पहला मुकाबला 7 अक्टूबर को खेला जाना है। बेन स्टोक्स इंजरी के कारण इस सीरीज के पहले मुकाबले की प्लेइंग 11 से बाहर रह सकते हैं। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ी का बाहर होना एक बड़ा नुकसान हो सकता है। इंग्लैंड के जैक क्रॉली ने खुद को फिट घोषित कर दिया है, लेकिन स्टोक्स को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है।

बांग्लादेश की खिलाड़ी जीत के बाद मैदान पर फूट-फूटकर रोने लगी

बांग्लादेश बनाम स्कॉटलैंड मुकाबले से महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज हुआ। इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 119 रन बनाने के बाद स्कॉटलैंड को सात विकेट पर 103 रन पर रोक दिया। इस तरह बांग्लादेश 16 रनों से ये मुकाबला जीतने में कामयाब रही। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश का टी20 वर्ल्ड कप में 10 साल लंबा जीत का सूखा भी समाप्त हो गया। इस मौके पर बांग्लादेश की महिला खिलाड़ी भावुक हो गईं और मैदान पर ही फूट-फूटकर रोने लगी जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

पीआर श्रीजेश को मिली एक और बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय हॉकी के दिग्गज पीआर श्रीजेश ने हाल ही में हॉकी से संन्यास लेने के बाद एक नई भूमिका में नजर आ रहे है। उन्हें अगस्त में भारतीय जूनियर टीम का मुख्य कोच बनाया गया था, और अब उन्हें हॉकी इंडिया लीग में नई फ्रेंचाइजी एसजी पाइपर्स का हॉकी डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। श्रीजेश ने इस नई जिम्मेदारी को लेकर कहा कि वह केवल एक निर्देशक नहीं हैं, बल्कि फ्रेंचाइजी के ब्रांड एम्बेसडर, सहायक कोच और खिलाड़ियों के मेंटर हैं। उन्होंने बताया कि कई फ्रेंचाइजी ने उन्हें खेल के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने खेलना नहीं चुना क्योंकि उन्होंने अपने करियर का शानदार अंत ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर कर चुके हैं।

Latest Cricket News

*** Disclaimer: This Article is auto-aggregated by a Rss Api Program and has not been created or edited by Nandigram Times

(Note: This is an unedited and auto-generated story from Syndicated News Rss Api. News.nandigramtimes.com Staff may not have modified or edited the content body.

Please visit the Source Website that deserves the credit and responsibility for creating this content.)

Watch Live | Source Article